Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » इग्नू में पीएच.डी. और एम.फिल. में प्रवेश शुरू

इग्नू में पीएच.डी. और एम.फिल. में प्रवेश शुरू

नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने रविवार को वर्ष 2018 के लिए एम.फिल. और पीएच.डी. में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी।

नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने रविवार को वर्ष 2018 के लिए एम.फिल. और पीएच.डी. में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी।

इग्नू की अनुसंधान इकाई के निदेशक कौस्तुव बारिक ने बयान जारी करते हुए कहा कि इग्नू ने जुलाई 2018 सत्र के लिए पी.एच.डी और एम.फिल. पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा चुने हुए परीक्षा केन्द्रों पर चार मार्च (रविवार) को होगी। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी है।

एम.फिल. में समाज शास्त्र, राजनीति शास्त्र, अर्थ शास्त्र, भूगोल, अनुवाद अध्ययन, समाज सेवा, वाणिज्य, रसायन और दूरस्थ शिक्षा के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

अर्थशास्त्र को छोड़कर सभी विषयों में प्रवेश, परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। अर्थशास्त्र के प्रवेश के मानदंडों को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

पीएच.डी में प्रवेश के लिए मनोविज्ञान, मानव-शास्त्र, समाज शास्त्र, पुस्तकालय और सूचना विज्ञान, राजनीति शास्त्र, लोक प्रशासन, इतिहास, लिंग और विकास अध्ययन, महिला अध्ययन, भूगोल, अनुवाद अध्ययन, सांख्यिकी, भोजन और पोषण विज्ञान, पर्यावरणीय अध्ययन, भूविज्ञान, प्रबंधन, जीवन विज्ञान, वाणिज्य, हिन्दी, दूरस्थ शिक्षा, नर्सिग, समाज सेवा, भौतिकी, रसायन और जैवरसायन के लिए आवेदन मांगे हैं।

इग्नू में पीएच.डी. और एम.फिल. में प्रवेश शुरू Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने रविवार को वर्ष 2018 के लिए एम.फिल. और पीएच.डी. में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने रविवार को वर्ष 2018 के लिए एम.फिल. और पीएच.डी. में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक Rating:
scroll to top