Tuesday , 21 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » इराक : तेल उत्पादक शहर बैजी आईएस के कब्जे से मुक्त (लीड-1)

इराक : तेल उत्पादक शहर बैजी आईएस के कब्जे से मुक्त (लीड-1)

सूत्र ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि सराकारी सैन्य टुकड़ियों और शिया तथा सुन्नी अर्धसैनिक इकाइयों वाले संयुक्त सैन्य बल ‘हश्द शाबी’ ने कई दिनों तक चले संघर्ष में राजधानी बगदाद से 200 किलोमीटर उत्तर में स्थित बैजी शहर से आईएस लड़ाकों को खदेड़ दिया है।

उल्लेखनीय है कि कुछ ही दिन पहले इराकी सेना बैजी के नजदीक सीनियाह में स्थित इराक के सर्वाधिक तेल उत्पादक एक कस्बे पर भी कब्जा करने में सफल रही थी।

सूत्र ने बताया कि विशेषज्ञ निशानेबाजों की गोलियों के बीच इराकी सेना बैजी के नजदीक आईएस के कब्जे वाले तीन गांवों पर फिर से नियंत्रण पाने की कोशिश में लगी हुई है, जिसके कारण इलाके में छिटपुट संघर्ष जारी है।

सूत्र ने आगे बताया कि सैनिक और बम विशेषज्ञ इस बीच सड़क के किनारे आतंकवादियों द्वारा बिछाए गए बमों और मध्य बैजी में स्थित इमारतों में छिपाकर लगाए गए बमों को निष्क्रिय करने में लगे हुए हैं।

सूत्र ने बताया कि हजारों इराकी सैनिक मंगलवार को बैजी से 40 किलोमीटर दूर आईएस के कब्जे वाले फतहा और तेल संपदा से भरपूर किरकुक प्रांत के हावीजाह की तरफ बढ़ते देखे गए।

शनिवार को इराकी फौजों ने टिगरिस नदी के पश्चिम की तरफ के कई गांवों पर फिर से कब्जा कर लिया था। फौज की कोशिश आईएस के गढ़ शिरकत की तरफ बढ़ने की है।

सलाहुद्दीन सुन्नी बहुल प्रांत है। इसकी राजधानी टिकरित है जो कि पूर्व राष्ट्रपति सद्दाम हुसैन का गृहनगर भी है।

इराक : तेल उत्पादक शहर बैजी आईएस के कब्जे से मुक्त (लीड-1) Reviewed by on . सूत्र ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि सराकारी सैन्य टुकड़ियों और शिया तथा सुन्नी अर्धसैनिक इकाइयों वाले संयुक्त सैन्य बल 'हश्द शाबी' ने कई दिनों तक चले सूत्र ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि सराकारी सैन्य टुकड़ियों और शिया तथा सुन्नी अर्धसैनिक इकाइयों वाले संयुक्त सैन्य बल 'हश्द शाबी' ने कई दिनों तक चले Rating:
scroll to top