Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » उज्जैन सिंहस्थ कुंभ में आने वालों का बीमा होगा

उज्जैन सिंहस्थ कुंभ में आने वालों का बीमा होगा

भोपाल, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ (कुंभ) में आने वाले हर व्यक्ति का दो लाख रुपये का बीमा कराया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार बीमा कंपनी को एक करोड़ 76 लाख रुपये का प्रीमियम चुकाएगी।

मंगलवार को आधिकारिक तौर पर बताया गया कि उज्जैन सिंहस्थ के दौरान सिंहस्थ क्षेत्र में प्रवेश करते ही प्रत्येक व्यक्ति बीमित हो जाएगा। यह व्यवस्था मेला प्रशासन द्वारा की गई है। चाहे वह व्यक्ति शासकीय अधिकारी या कर्मचारी हो या मेला क्षेत्र का दुकानदार या आम श्रद्धालु, सभी के बीमे की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक व्यक्ति का दो लाख रुपये का बीमा होगा। बीमा का प्रीमियम राज्य सरकार चुकाएगी।

बयान में कहा गया है कि संपूर्ण अधिग्रहीत सिंहस्थ मेला क्षेत्र के अलावा संपूर्ण उज्जैन नगर निगम क्षेत्र, उपनगरीय क्षेत्र, पार्किं ग और पंचक्रोशी यात्रा क्षेत्र बीमा की परिधि में आएगा। इसके साथ ही सिंहस्थ क्षेत्र में स्थापित की जाने वाली शासकीय संपत्ति का भी बीमा होगा।

किसी प्राकृतिक प्रकोप में शासकीय संपत्ति के नुकसान पर बीमा कंपनी अधिकतम 50 करोड़ रुपये तक की दावा राशि का भुगतान करेगी। इसके साथ ही मेला क्षेत्र में एक से अधिक घटनाओं में भी 100 करोड़ रुपये तक के दावा भुगतान की व्यवस्था का प्रावधान रखा गया है।

उज्जैन सिंहस्थ कुंभ में आने वालों का बीमा होगा Reviewed by on . भोपाल, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ (कुंभ) में आने वाले हर व्यक्ति का दो लाख रुपये का बीमा कराया जाएग भोपाल, 15 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में अगले वर्ष होने वाले सिंहस्थ (कुंभ) में आने वाले हर व्यक्ति का दो लाख रुपये का बीमा कराया जाएग Rating:
scroll to top