Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » उत्तर कोरिया में जासूसी के दोषी दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी को 10 साल की सजा

उत्तर कोरिया में जासूसी के दोषी दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी को 10 साल की सजा

प्योंगयांग, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को जासूसी के दोषी दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी नागरिक को 10 साल के कठिन सश्रम कारावास की सजा सुनाई।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, किम डोंग-चुल का जन्म 1953 में दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हुआ और वह 1972 में अमेरिका जाकर बस गया। उस पर उत्तर कोरिया के सिस्टम को नुकसान पहुंचाने का षड्यंत्र रचने, समाजवादी देश के सर्वोच्च नेतृत्च को कलंकित करने और सैन्य खुफिया बातों की जासूसी करने का मामला दर्ज किया गया था।

किम 2005 में चीनी शहर यांजी आ गया और 2008 में उत्तरी हैम्यांग प्रांत के विशेष आर्थिक क्षेत्र रैसॉन में एक व्यापार कंपनी खोली।

अभियोक्ता के अनुसार, कंपनी खोलने के बाद वह उत्तर कोरिया के खिलाफ लगातार प्रतिक्रियावादी प्रचार करता रहा और देश के राजनीतिक, सामाजिक सिस्टम को अस्थिर बनाने के लिए स्थानीय लोगों के दिमाग में अमेरिका की श्रेष्ठता की बातें भरता रहा।

किम ने 2013 में कई दक्षिण कोरिया लोगों के संपर्क में आने के बाद उत्तर कोरिया की जासूसी शुरू की। इन दक्षिण कोरियाई लोगों ने उसे उत्तर कोरिया की परमाणु सेवाओं, परमाणु परीक्षण और युद्धपोतों के फोटो सहित अन्य सूचनाओं और देश की शीर्ष पार्टी, राज्य व सैन्य राज एकत्रित करने का काम सौंपा था।

किम को दो अक्टूबर, 2015 में गिरफ्तार किया गया।

किम ने स्वयं पर लगे आरोपों को कबूला और अपने अपराधों पर पछतावा भी जताया और अदालत से उसे सजा देते वक्त रहम दिखाने की अपील की।

उत्तर कोरिया में जासूसी के दोषी दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी को 10 साल की सजा Reviewed by on . प्योंगयांग, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को जासूसी के दोषी दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी नागरिक को 10 साल के कठिन सश्रम कारावास क प्योंगयांग, 29 अप्रैल (आईएएनएस)। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को जासूसी के दोषी दक्षिण कोरियाई-अमेरिकी नागरिक को 10 साल के कठिन सश्रम कारावास क Rating:
scroll to top