Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » एआईआईबी अध्यक्ष पद के लिए चीन का उम्मीदवार घोषित

एआईआईबी अध्यक्ष पद के लिए चीन का उम्मीदवार घोषित

बीजिंग, 6 जुलाई (आईएएनएस)। चीन ने पूर्व उप वित्त मंत्री जिन लिकुआन को एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

जिन लिकुआन का जन्म 1949 ईस्वी में हुआ है। वह अभी एआईआईबी की स्थापना के लिए गठित अंतरिम बहुपक्षीय सचिवालय के महासचिव हैं।

2003 से 2008 तक वह एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के उपाध्यक्ष रहे थे। इस पद पर दक्षिण, मध्य और पश्चिम एशिया तथा निजी क्षेत्र संबंधी कार्यक्रमों के वह प्रभारी थे।

वह चीन निवेश निगम के पर्यवेक्षण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष और चीन अंतर्राष्ट्रीय पूंजी निगम लिमिटेड के पूर्व बोर्ड अध्यक्ष भी रहे हैं।

एआईआईबी अध्यक्ष पद के लिए एशिया के किसी देश का नागरिक होना जरूरी है। अध्यक्ष पद का चुनाव उम्मीदवार की योग्यता के आधार पर खुली और पारदर्शी प्रक्रिया से होगा।

एआईआईबी के संस्थापक देशों को 31 जुलाई से पहले अपने उम्मीदवार तय करने हैं। अगस्त के आखिर तक उम्मीदवारों की आखिरी सूची तैयार होगी। एआईआईबी की औपचारिक रूप से स्थापना होने पर सूची में शामिल उम्मीदवारों में से अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।

एआईआईबी अध्यक्ष पद के लिए चीन का उम्मीदवार घोषित Reviewed by on . बीजिंग, 6 जुलाई (आईएएनएस)। चीन ने पूर्व उप वित्त मंत्री जिन लिकुआन को एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को अपना उम्मीदवार घोषित क बीजिंग, 6 जुलाई (आईएएनएस)। चीन ने पूर्व उप वित्त मंत्री जिन लिकुआन को एशियाई अवसंरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) के अध्यक्ष पद के लिए सोमवार को अपना उम्मीदवार घोषित क Rating:
scroll to top