Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ओबामा ने आईएस के खिलाफ अपने नए दूत की घोषणा की

ओबामा ने आईएस के खिलाफ अपने नए दूत की घोषणा की

वाशिंगटन, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इराक मसले पर व्हाइट हाउस के सलाहकार बेट्र मैकगर्क को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मुकाबले के लिए वैश्विक गठबंधन के लिए अपना नया विशिष्ट दूत के नाम की घोषणा की है।

ईएफई न्यूज के मुताबिक, अगले माह से मैकगर्क सेवानिवृत्त जनरल जॉन एलेन की जगह लेंगे। एलेन सितंबर 2014 से गठबंधन में ओबामा के विशिष्ट दूत रहे हैं।

व्हाइट हाउस से शुक्रवार को जारी एक बयान में ओबामा ने कहा कि एलेन ने अदम्य योग्यता और साहस से चुनौती को निभाया है।

ओबामा ने कहा, “इस गठबंधन का अमेरिकी नेतृत्व दुनिया को एक सुरक्षित जगह बना रहा है और हमारी कोशिशों की अगुवाई करने के लिए जॉन एलेन जैसे राष्ट्रभक्त का होना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। “

ओबामा ने एलेन के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया जिन्होंने अमेरिकी सरकारी सेवा में लंबा समय बिताया। इसमें से लगभग 38 वर्ष वे अमेरिकी नौसेना की ओर से बल्कान, इराक और अफगानिस्तान जैसे इलाकों में सेवारत रहे।

अन्य पदों के अतिरिक्त एलेन 2011-13 में अफगानिस्तान में नाटो सेनाओं के प्रमुख थे और इराक युद्ध के दौरान उन्होंने अनबर प्रांत में उप कमांडर का पद संभाला जहां उन्होंने सुन्नी जनजाति के साथ रिश्ते सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मैकगर्क के बारे में ओबामा ने कहा कि कुछ समय से वे इराक के मसले में उनके सबसे विश्वसनीय सलाहकारों में से एक रहे हैं।

राष्ट्रपति ने कहा, “आईएस को कमजोर करने और अंतत: नष्ट करने के हमारे संयुक्त प्रयासों को प्रभावशाली बनाने में लगे बेट्र को मेरा पूरा सहयोग है।”

2014 में ओबामा ने अमेरिकी फौजों को इराक लौटने और आईएस के खिलाफ लड़ाई में इराकी सेनाओं की मदद करने का आदेश दिया था।

तब से अब तक ओबामा ने इराक और सीरिया में आईएस के ठिकानों के विरुद्ध हवाई हमलों के अंतर्राष्ट्रीय अभियानों को प्रोत्साहित किया है जिसमें 65 देश हिस्सा ले चुके हैं।

ओबामा ने आईएस के खिलाफ अपने नए दूत की घोषणा की Reviewed by on . वाशिंगटन, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इराक मसले पर व्हाइट हाउस के सलाहकार बेट्र मैकगर्क को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मु वाशिंगटन, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इराक मसले पर व्हाइट हाउस के सलाहकार बेट्र मैकगर्क को आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मु Rating:
scroll to top