Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » कनाडा के साथ संबंधों को बढ़ावा देंगे मोदी (राउंडअप)

कनाडा के साथ संबंधों को बढ़ावा देंगे मोदी (राउंडअप)

ओटावा, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कनाडा के साथ संबंध अतीत में भटक गया था और उन्होंने उम्मीद जताई कि उनका यह दौरा व्यापार, निवेश व नवप्रवर्तन में द्विपक्षीय साझेदारी को एक नई ऊंचाई तक ले जाने का मंच साबित होगा।

जर्मनी से ओटावा हवाई अड्डा पहुंचने पर मोदी का स्वागत कनाडा के बहु-संस्कृतिवादी मंत्री जैसन केनी, कनाडा में भारत के उच्चायुक्त विष्णु प्रकाश और कई भारतवंशी नेताओं ने किया।

द ग्लोब एंड मेल में बुधवार को मोदी ने कहा, “चार दशक के बाद एक भारतीय प्रधानमंत्री ओटावा का दौरा कर रहा है।”

उन्होंने कहा, “अतीत में हमारे संबंध भटक गए थे। हालांकि हाल के वर्षो में भारत और कनाडा एक दूसरे के निकट आए हैं। प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर ने हमारे सबंध को एक नया अध्याय शुरू करने के लिए बेहतरीन दृष्टिकोण के साथ नेतृत्व किया है। कनाडा के रूप में भारत को व्यापक राजनीतिक समर्थन प्राप्त है।”

उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने उद्योगों के बीच नजदीकी संबंधों को उत्साहित करेंगे व सुगम बनाएंगे। दोनों देशों को द्विपक्षीय निवेश संरक्षण और संवर्धन समझौता तथा व्यापाक आर्थिक भागीदारी समझौते पर प्रारंभिक निष्कर्ष से बेहद लाभ हुआ है।

असैन्य परमाणु ऊर्जा पर मोदी ने कहा, “इस यात्रा के दौरान, दोनों देश दशकों बाद असैन्य परमाणु ऊर्जा पर वाणिज्यिक सहयोग को फिर से शुरू करेंगे। यह हमारे बीच आपसी विश्वास व समझ का एक निर्णायक प्रतीक होगा।”

मोदी कनाडा के गवर्नर जनरल डेविड जॉन्स्टन से मुलाकात करेंगे और उसके बाद प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर से मिलेंगे। शाम में वह एक प्रवासी समारोह में हिस्सा लेंगे।

कनाडा में मोदी के दौरे को लेकर काफी चर्चा हो रही है, क्योंकि पिछले 42 वर्षो में यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली कनाडा यात्रा है। इससे पहले इंदिरा गांधी वर्ष 1973 में बतौर प्रधानमंत्री कनाडा गई थीं। कनाडा के प्रधानमंत्री हालांकि, भारत का नियमित दौरा करते रहे हैं।

मोदी फ्रांस और जर्मनी का दौरा समाप्त कर कनाडा पहुंचे हैं। मोदी और उनके कनाडाई समकक्ष स्टीफन हार्फर तथा कनाडा की बड़ी कंपनियों के मुख्य अधिशासी अधिकारियों के बीच होने वाली बैठक में व्यापार तथा निवेश मुख्य एजेंडा रहेगा।

वह दोनों देशों के बीच 2010 में हुई परमाणु संधि के तहत कनाडा के केमको कॉरपोरेशन से पहली यूरेनियम की आपूर्ति से संबंधित समझौता भी कर सकते हैं।

मोदी कनाडा की सबसे अधिक आबादी वाले शहर टोरंटो भी जाएंगे, जहां शाम को वह एक प्रवासी समारोह में हिस्सा लेंगे।”

गुरुवार को मोदी एक पेंशन निधि बैठक में हिस्सा लेंगे, जिसके बाद एक व्यापारिक स्तर की बैठक होगी। वह टोरंटो में एयर इंडिया स्मारक का भी दौरा करेंगे।

उनका अगला पड़ाव वैंकूवर होगा, जहां वह लक्ष्मी नारायण मंदिर का दौरा करेंगे और भारतीय समुदाय से बातचीत करेंगे। इस दौरान वह एक गुरुद्वारा भी जाएंगे।

हार्पर की मेजबानी में एक सरकारी भोज में हिस्सा लेने के बाद मोदी स्वदेश रवाना हो जाएंगे।

कनाडा के साथ संबंधों को बढ़ावा देंगे मोदी (राउंडअप) Reviewed by on . ओटावा, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कनाडा के साथ संबंध अतीत में भटक गया था और उन्होंने उम्मीद जताई कि उनका यह दौरा व्यापार ओटावा, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कनाडा के साथ संबंध अतीत में भटक गया था और उन्होंने उम्मीद जताई कि उनका यह दौरा व्यापार Rating:
scroll to top