Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » कश्मीर में बारिश, बर्फबारी से लुढ़का पारा

कश्मीर में बारिश, बर्फबारी से लुढ़का पारा

श्रीनगर, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। श्रीनगर के मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण रविवार को यहां तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। अधिकतम सामान्य तापमान में आठ से 10 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे लोग ठिठुरने लगे हैं।

बढ़ती ठंड के कारण यहां रविवार को लोगों को कश्मीर के परंपरागत लबादे ‘फेरन’ में देखा गया। लोगों को यह ठंड कश्मीर में पड़ने वाली हाड़ कंपा देने वाली 40 दिनों की सर्दी की तरह लग रही है, जो अमूमन साल के आखिरी महीने में शुरू होती है और जिसे ‘चिल्लई कलां’ के नाम से जाना जाता है। यह 21 दिसंबर को शुरू होकर 31 जनवरी को समाप्त हो जाता है। इस अवधि के दौरान घाटी के अधिकांश जल निकाय जम जाते हैं।

गांदेरबल जिले के 75 वर्षीय स्थानीय निवासी गुलाम नबी ने बताया, “यह ‘चिल्लई कलां’ की तरह है। मैंने फेरन के नीचे दो जर्सी पहन रखी है, फिर भी ठंड लग रही है।”

स्थानीय मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने यहां आईएएनएस को बताया, “कल (शनिवार) दोपहर से जम्मू एवं कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जिससे राज्य के मैदानी इलाकों में सामान्य से भारी बारिश और ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो रही है।”

लोटस ने कहा, “गुलमर्ग में इस मौसम की पहली बर्फबारी पिछली शाम को हुई। इसी तरह, जोजिला दर्रा, मुगल रोड पर पीर की गली, सिंथाम दर्रा और सदना टॉप में भी बर्फबारी हुई। मंगलवार दोपहर तक बारिश और बर्फबारी जारी रहेगी, जिसके बाद मौसम में सुधार शुरू हो जाएगा।”

बर्फबारी की वजह से घाटी को लद्दाख क्षेत्र से जोड़ने वाले सभी पहाड़ी मार्गो, जम्मू क्षेत्र के राजौरी जिले, गुरेज घाटी और तंगधर सीमा से जुड़े कस्बे तक जाने वाले मार्गो को बंद कर दिया गया है।

हालांकि, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात के लिए खुला है।

यहां शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से आठ डिग्री लुढ़कर 13 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, जबकि कई अन्य मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री नीचे तक लुढ़क गया है।

कश्मीर में बारिश, बर्फबारी से लुढ़का पारा Reviewed by on . श्रीनगर, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। श्रीनगर के मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण रविवार को यहां तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई श्रीनगर, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। श्रीनगर के मैदानी इलाकों में लगातार बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण रविवार को यहां तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई Rating:
scroll to top