Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » किरण रिजिजू कश्मीरी बच्चों से मिले

किरण रिजिजू कश्मीरी बच्चों से मिले

नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने बुधवार को यहां जम्मू एवं कश्मीर के बच्चों से मुलाकात की। 12-16 साल आयु वाले 39 विद्यार्थियों के इस समूह के ज्यादातर बच्चे जम्मू क्षेत्र के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों से वास्ता रखते हैं।

संबंधित भ्रमण कार्यक्रम के तहत इन बच्चों को अहमदाबाद, राजकोट, दिल्ली, आगरा और अमृतसर ले जाया गया। विद्यार्थियों के इस भ्रमण का आयोजन सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा किया जा रहा है।

मुलाकात के दौरान बच्चों ने विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा से जुड़े अपने अनुभव साझा किए और इस तरह के भ्रमण (टूर) के लिए बीएसएफ एवं भारत सरकार का धन्यवाद किया।

बच्चों के साथ बातचीत के दौरान रिजिजू ने विद्यार्थियों के लिए इस तरह के भ्रमण के आयोजन हेतु बीएसएफ के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने न केवल देश के सीमावर्ती क्षेत्रों की सुरक्षा करने, बल्कि सीमावर्ती क्षेत्रों के बच्चों के दिलों को जीतने के लिए भी बीएसएफ का धन्यवाद किया।

रिजिजू ने कहा कि भारत दुनिया का एक प्राचीनतम एवं रमणीय देश है और सभी ने भारत के अस्तित्व में योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि इस भ्रमण के दौरान देश की ऐतिहासिक व सांस्कृतिक विरासत एवं सामाजिक ढांचे के बारे में बच्चों को बताया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस भ्रमण से बच्चों को देश की विविधता समझने और ऐतिहासिक स्थलों, सामाजिक मूल्यों, संस्कृति एवं परंपराओं से जुड़े अपने ज्ञान व जागरूकता को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

किरण रिजिजू कश्मीरी बच्चों से मिले Reviewed by on . नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने बुधवार को यहां जम्मू एवं कश्मीर के बच्चों से मुलाकात की। 12-16 साल आयु वाले 39 विद्यार्थि नई दिल्ली, 13 जनवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने बुधवार को यहां जम्मू एवं कश्मीर के बच्चों से मुलाकात की। 12-16 साल आयु वाले 39 विद्यार्थि Rating:
scroll to top