Wednesday , 15 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » खाड़ी देशों के मंत्रियों से मिलीं सुषमा, एफटीए पर जोर (लीड-1)

खाड़ी देशों के मंत्रियों से मिलीं सुषमा, एफटीए पर जोर (लीड-1)

न्यूयॉर्क, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। अरब देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के अपने समकक्षों से मुलाकात और वार्ता की। उन्होंने खाड़ी देशों को भारत का ‘विस्तृत पड़ोसी’ बताया।

सुषमा ने बुधवार को यहां खाड़ी देशों के मंत्रियों से मुलाकात व बातचीत की, जिसमें उन्होंने भारत-जीसीसी मुक्त व्यापार समझौते को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने और भारत-जीसीसी फ्रेमवर्क समझौते को अमल में लाने पर जोर दिया।

कतर, बहरीन, सऊदी अरब, कुवैत, संयुक्त अरब अमीरात और ओमान के विदेश मंत्रियों ने जीसीसी के महासचिव राशिद अल जयानी के साथ नौवें मंत्रिस्तरीय बैठक में हिस्सा लिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने संवाददाताओं को बताया कि सुषमा ने मेक इन इंडिया अभियान में भागीदार बनने के लिए जीसीसी देशों को आमंत्रित किया है, विशेष रूप से मुंबई-दिल्ली औद्योगिक गलियारा के संदर्भ में।

उन्होंने ऊर्जा क्षेत्र में क्रेता-विक्रेता संबंधों को आपसी लाभकारी निवेश साझेदारी में बदलने का भी आह्वान किया।

आतंकवाद से उपजे सुरक्षा मुद्दों और चुनौतियों पर भी चर्चा की गई। उन्होंने आतंकवाद पर व्यापक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के शीर्ष निष्कर्ष पर काम करने का भी आग्रह किया।

जीसीसी भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है। 2014-15 में दोनों के बीच 137.7 अरब डॉलर का व्यापार हुआ है, जो 2001 में 5.5 अरब डॉलर से अधिक है। देश में 50 प्रतिशत से अधिक तेल और गैस जीसीसी देशों से ही आयात होता है।

खाड़ी देशों के मंत्रियों से मिलीं सुषमा, एफटीए पर जोर (लीड-1) Reviewed by on . न्यूयॉर्क, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। अरब देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के अपन न्यूयॉर्क, 1 अक्टूबर (आईएएनएस)। अरब देशों के साथ संबंधों को मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के अपन Rating:
scroll to top