Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » खेल मंत्रालय ने पैरालम्पिक समिति को निलंबित किया (लीड-1)

खेल मंत्रालय ने पैरालम्पिक समिति को निलंबित किया (लीड-1)

नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। खेल मंत्रालय ने 15वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के आयोजन में बेहद खराब प्रबंधन के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए बुधवार को भारतीय पैरालम्पिक समिति (पीसीआई) की मान्यता को अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

समिति को भेजे गए एक पत्र में मंत्रालय ने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा की गई एक जांच में इस मामले की सभी तकनीकी, प्रशासनिक और बुनियादी सुविधाओं से जुड़े मामलों की शिकायतें सही पाई गईं।

मंत्रालय ने अपने पत्र में कहा है, “इस संदर्भ में भारत सरकार का मानना है कि पीसीआई ने मान्यता की सेवा और शर्तो के साथ-साथ अपने प्रावधानों का भी उल्लंघन किया है। सरकार को यह भी जानकारी मिली है कि पीसीआई पैरा खेलों के मामले में बेहतर रुचि के साथ कार्य नहीं कर रहा है जिसके लिए समिति को मान्यता दी गई थी। इसके अलावा समिति की सुविधाओं और व्यवहार से जुड़े पक्षों पर भी खिलाड़ियों और अन्य हितधारकों के बीच बड़े स्तर पर असंतोष व्याप्त है।”

इससे पूर्व भी, मंत्रालय इस मामले में पीसीआई को कारण बताओ नोटिस जारी कर चुका है।

15वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप का आयोजन 20 से 22 मार्च के बीच राष्ट्रीय राजधानी से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में किया गया था।

मीडिया में आई रपटों से आयोजन में पैरा-एथलीटों के प्रति लापरवाही बरतने और उदासीनता बरते जाने एवं खिलाड़ियों को बेहद खराब सुविधाएं प्रदान करने का खुलासा हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) पहले ही 15 अप्रैल को पीसीआई को इन्हीं आरोपों के आधार पर अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर चुका है।

मंत्रालय ने आईपीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेवियर गोंजालेज को भी एक चिट्ठी लिखी है, जिसमें गोंजालेज से भारतीय पैरा एथलीटों के लिए एक तदर्थ संगठन गठित किए जाने का अनुरोध किया गया है, ताकि देश में पैरा खेल सहज गति से चलते रहें और देश के पैरा एथलीटों का भविष्य प्रभावित न हो।

खेल मंत्रालय ने पैरालम्पिक समिति को निलंबित किया (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। खेल मंत्रालय ने 15वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के आयोजन में बेहद खराब प्रबंधन के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए बुधवार को नई दिल्ली, 22 अप्रैल (आईएएनएस)। खेल मंत्रालय ने 15वें राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप के आयोजन में बेहद खराब प्रबंधन के खिलाफ सख्त कदम उठाते हुए बुधवार को Rating:
scroll to top