Monday , 6 May 2024

Home » भारत » गंगा, सानंद को बचाने सांसदों से आवाज उठाने की अपील

गंगा, सानंद को बचाने सांसदों से आवाज उठाने की अपील

भोपाल, 18 जुलाई (आईएएनएस)। गंगा नदी को अविरल, स्वच्छ बनाने और नदी पर प्रस्तावित बांधों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद (प्रो. जी.डी. अग्रवाल) आमरण अनशन पर हैं। इन दिनों उन्हें हरिद्वार के अस्पताल में भर्ती किया गया है।

जलपुरुष राजेंद्र सिंह ने देश के सभी सांसदों को पत्र लिखकर सानंद की मांग पूरी कराने संसद में आवाज उठाने की अपील की है।

जल जन जोड़ो अभियान के संयोजक संजय सिंह ने बुधवार को यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया, “सानंद की हालत लगातार बिगड़ती जा रही है, 86 वर्षीय सानंद ने बीते 27 दिनों से अन्न का एक दाना भी ग्रहण नहीं किया है। वे अपनी मांग पूरी होने पर ही आमरण अनशन त्यागने की जिद पर अड़े हैं।”

सिंह के अनुसार, “राजेंद्र सिंह ने देश भर के सांसदों के नाम पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि स्वामी सानंद का मकसद सिर्फ गंगा को प्रदूषण नाशिनी और जीवन दायिनी बनाना है। एक बुजुर्ग 27 दिन से अन्न ग्रहण नहीं कर रहा, ऐसे में हमारी साझी जिम्मेदारी बनती है कि सानंद की जान बचाने के प्रयास किए जाएं।”

संजय सिंह के अनुसार, पत्र के जरिए सांसदों से अपील की गई है कि वे मां गंगा को मूल स्वरूप में लाने और उनकी पवित्रता कायम रखने के लिए संसद में जोरदार तरीके से आवाज उठाएं, ताकि गंगा के लिए सार्थक फैसले हो सकें। और सानंद का जीवन बचाया जा सके।

उल्लेखनीय है कि राजेंद्र ने इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी खत लिखा था, जिसमें उन्होंने गंगा को लेकर किए गए उनके पहले के वादों का जिक्र किया था। इसके वाबजूद सरकार की ओर से कोई पहल नहीं की गई है।

गंगा, सानंद को बचाने सांसदों से आवाज उठाने की अपील Reviewed by on . भोपाल, 18 जुलाई (आईएएनएस)। गंगा नदी को अविरल, स्वच्छ बनाने और नदी पर प्रस्तावित बांधों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद (प्रो. जी.डी. भोपाल, 18 जुलाई (आईएएनएस)। गंगा नदी को अविरल, स्वच्छ बनाने और नदी पर प्रस्तावित बांधों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद (प्रो. जी.डी. Rating:
scroll to top