Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » गलत निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार तनाव, चिंता

गलत निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार तनाव, चिंता

न्यूयार्क, 17 मार्च (आईएएनएस)। व्यक्ति को शांत मन से ही कोई बड़ा निर्णय लेना चाहिए, यह बात हर कोई जानता है। इसके कारण से हालांकि अधिकांश लोग अपरिचित होंगे।

वैज्ञानिकों ने इसके पीछे के तथ्य का पता लगाया है। उनका कहना है कि चिंताएं व्यक्ति को गलत फैसले लेने पर मजबूर करती हैं।

शोध के निष्कर्षो के अनुसार, चिंताएं मस्तिष्क की उन गतिविधियों को बाधित करती हैं, जो निर्णय लेने से संबंधित हैं।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने चूहों पर शोध किया। पीएफसी में न्यूरॉन्स की गतिविधियां मापने के लिए चिंताग्रस्त चूहों को महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया गया।

निष्कर्षो के अनुसार, चिंताएं मस्तिष्क के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स (पीएफसी) हिस्से को प्रभावित करती है, जो विनम्र निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्टसबर्ग से इस अध्ययन की मुख्य लेखिका बीटा मोगहैडम ने बताया, “चिंताएं तीव्रता के साथ निर्णय लेने वाली गतिविधियों को प्रभावित करती हैं।”

यह शोध पत्रिका ‘न्यूरोसाइंस’ में प्रकाशित हुआ है।

गलत निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार तनाव, चिंता Reviewed by on . न्यूयार्क, 17 मार्च (आईएएनएस)। व्यक्ति को शांत मन से ही कोई बड़ा निर्णय लेना चाहिए, यह बात हर कोई जानता है। इसके कारण से हालांकि अधिकांश लोग अपरिचित होंगे। वैज् न्यूयार्क, 17 मार्च (आईएएनएस)। व्यक्ति को शांत मन से ही कोई बड़ा निर्णय लेना चाहिए, यह बात हर कोई जानता है। इसके कारण से हालांकि अधिकांश लोग अपरिचित होंगे। वैज् Rating:
scroll to top