Thursday , 16 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » गायत्री परिवार को मिली विश्व योग दिवस की जिम्मेदारी

गायत्री परिवार को मिली विश्व योग दिवस की जिम्मेदारी

हरिद्वार, 19 मार्च (आईएएनएस)। भारत सहित विश्वभर में 21 जून को प्रथम योग अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। भारत में इस विषय को लेकर केंद्रीय स्तर पर तैयारियां जोरों पर है। इस कार्य में योग की गंगा बहाने वाली उत्तराखंड स्थित देवसंस्कृति विश्वविद्यालय को एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सहित कई अन्य वरिष्ठ मंत्री व विभाग शामिल हैं। विदेश विभाग के बुलावे पर देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. चिन्मय पण्ड्या ने सप्ताह में दो बार विदेश मंत्री स्वराज से मुलाकात की।

गुरुवार को दिल्ली से लौटे डॉ. चिन्मय पण्ड्या ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व कार्यक्रम के प्रारूप पर करीब 45 मिनट तक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से विस्तारपूर्वक चर्चा हुई। पिछले कई दशकों से गायत्री परिवार द्वारा योग के सरलतम विधा एवं देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के पिछले 13 वर्ष से योग में किए जा रहे सेवा कार्यो को जानकार विदेश मंत्री ने प्रशंसा प्रकट की।

उन्होंने बताया कि देवसंस्कृति विवि में 1 अक्टूबर से प्रारंभ होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव के अवसर पर गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज व देसंविवि आने का निमंत्रण विदेश मंत्री ने स्वीकार किया। यहां आकर वे योग, संस्कृति, अध्यात्म सहित विभिन्न प्रकल्पों पर हो रहे प्रयोगों से रूबरू होंगी।

विदेश सचिव डॉ. सतीश कुमार एवं डॉ. शैलेंद्र सक्सेना से भी डॉ. चिन्मय पण्ड्या की योग दिवस के प्रारूपों के संदर्भ में विस्तृत चर्चा हुई।

डॉ. पण्ड्या ने केंद्रीय मंत्री वेकंै या नायडू से भी मुलाकात की। मूल्यपरक शिक्षा देने वाले देसंविवि व यहां की कई अनूठी शिक्षण पद्धति को जानकर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रवेश के साथ ज्ञान दीक्षा के माध्यम से देसंविवि के युवा नैतिकता की ओर अपना पहला कदम उठाते हैं।

आगामी सत्र में होने वाले इस पर्व में वे स्वयं उपस्थित होकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करेंगे। इसके अलावा ललित कला अकादमी के अध्यक्ष डॉ. के.के. चक्रवर्ती से भी भेंट परामर्श हुआ।

अखिल विश्व गायत्री परिवार व देवसंस्कृति विवि से जुड़कर भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार में जुटे शिक्षकों का विशेष सम्मान समारोह दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 17 मई को होगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विदेश मंत्री स्वराज व कैबीनेट मंत्री नायडू उपस्थित होंगे। यह जानकारी देवसंस्कृति विवि के प्रतिकुलपति डॉ. पण्ड्या ने दी।

गायत्री परिवार को मिली विश्व योग दिवस की जिम्मेदारी Reviewed by on . हरिद्वार, 19 मार्च (आईएएनएस)। भारत सहित विश्वभर में 21 जून को प्रथम योग अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। भारत में इस विषय को लेकर केंद्रीय स्तर पर तै हरिद्वार, 19 मार्च (आईएएनएस)। भारत सहित विश्वभर में 21 जून को प्रथम योग अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। भारत में इस विषय को लेकर केंद्रीय स्तर पर तै Rating:
scroll to top