Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » घरेलू विमान यात्री संख्या 25 फीसदी बढ़ी

घरेलू विमान यात्री संख्या 25 फीसदी बढ़ी

नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। एक प्रमुख वैश्विक एयरलाइन एसोसिएशन ने गुरुवार को कहा भारत में घरेलू यात्रियों की संख्या में 24.6 फीसदी इजाफा हुआ है।

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने फरवरी की वैश्विक हवाई सेवाओं का परिणाम जारी करते हुए कहा, “भारतीय घरेलू विमान यात्रा बाजार सभी बाजारों के मुकाबले तेजी से आगे बढ़ा है और इसकी सालाना वृद्धि दर एक बार फिर 24.6 फीसदी रही है, जिसे मजबूत अर्थव्यवस्था के साथ ही सेवाओं में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।”

कहा गया है, “यह बढ़त 2016 में भी जारी रहेगी और साल दर साल 11.5 फीसदी वृद्धि की उम्मीद है।”

आईएटीए के मुताबिक, भारत में हवाई यातायात मांग दुनिया के सात बड़े विमानन बाजारों के मुकाबले तेजी से बढ़ी है, जिसमें आस्ट्रेलिया, ब्राजील, चीन, जापान, रूसी संघ और अमेरिका शामिल हैं।

आईएटीए ने कहा, “ब्राजील को छोड़कर सभी बाजारों में तेजी का रुख है, जिसमें सबसे ज्यादा भारत, फिर अमेरिका और उसके बाद चीन का नंबर है।”

भारत के बाद अमेरिका की घरेलू विमान यातायात 8.9 फीसदी, चीन की 8.2 फीसदी, ऑस्ट्रेलिया की 4.6 फीसदी, रूसी संघ की 3.4 फीसदी और जापान की 1.4 फीसदी रही।

हालांकि ब्राजील में घरेलू विमान यात्रियों में कमी देखी गई और यह आलोच्य महीने के दौरान 3.1 फीसदी कम हुई।

आईएटीए के महानिदेशक एवं मुख्य कार्यकारी टोनी टेलर ने बताया, “2016 के पहले दो महीनों में पिछले आठ सालों में सबसे ज्यादा यात्री संपर्क की मांग देखी गई है। हालांकि 2015 के मध्य के बाद से फरवरी पहला महीना था जहां यात्रियों के मांग से अधिक क्षमता रही, जिसके कारण ग्लोबल लोड फैक्टर में गिरावट आई।”

इससे पहले भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी आकंड़ों के मुताबिक , फरवरी में घरेलू यात्रियों की संख्या में 23.41 फीसदी की तेजी देखी गई। पिछले साल के इसी महीने में 60.16 लाख यात्री के मुकाबले इस साल 74.76 लाख यात्रियों ने हवाई सफर किया।

मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि कम लागत वाली विमान सेवाओं में इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी सबसे ज्यादा 36.8 फीसदी रही। उसके बाद जेट एयरवेज की 18.4 फीसदी, एयर इंडिया की 15.4 फीसदी, स्पाइसजेट की 13.1 फीसदी, गो एयर की 8 फीसदी और जेटलाइफ की 2.8 फीसदी रही।

एयरएशिया इंडिया की बाजार हिस्सेदारी 2.2 फीसदी रही। विस्तारा की 2 फीसदी, एयरकोस्टा की 0.8 फीसदी, ट्रूजेट और एयर पेगासस की 0.3 फीसदी रही।

घरेलू विमान यात्री संख्या 25 फीसदी बढ़ी Reviewed by on . नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। एक प्रमुख वैश्विक एयरलाइन एसोसिएशन ने गुरुवार को कहा भारत में घरेलू यात्रियों की संख्या में 24.6 फीसदी इजाफा हुआ है।इंटरनेशनल एयर नई दिल्ली, 7 अप्रैल (आईएएनएस)। एक प्रमुख वैश्विक एयरलाइन एसोसिएशन ने गुरुवार को कहा भारत में घरेलू यात्रियों की संख्या में 24.6 फीसदी इजाफा हुआ है।इंटरनेशनल एयर Rating:
scroll to top