Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ‘चीनी वित्त बाजार में अधिक स्थायित्व की उम्मीद’

‘चीनी वित्त बाजार में अधिक स्थायित्व की उम्मीद’

यह बात चीन के केंद्रीय बैंक के गवर्नर झाउ शियाओचुआन ने तुर्की में जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में कही।

झाउ की आश्वस्त करने वाली यह टिप्पणी पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की वेबसाइट पर जारी की गई है। इस टिप्पणी में चीन की वित्तीय स्थिरता से जुड़ी चिंताओं पर बात रखी गई है।

पिछले कारोबारी दिन चीन में शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक शंघाई सूचकांक 3,160.17 अंकों पर रहा, जिसमें जून के उच्चतम स्तर की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत की गिरावट दर्ज हुई है।

झाउ ने कहा कि सरकार ने बाजारों में जारी गिरावट रोकने के लिए कुछ नीतियां अमल में लाई हैं, जिसमें केंद्रीय बैंक की नकदी सहायता योजना शामिल है।

उन्होंने कहा, “बाजार में गिरावट के बाद से लाभ की स्थिति में तेज गिरावट आई है, लेकिन इससे वास्तविक अर्थव्यवस्था पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। बाजार में उतार-चढ़ाव से सरकार की सुधार योजनाओं पर कुछ असर नहीं पड़ेगा।”

उन्होंने युआन की विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के संबंध में कहा कि यह बाजार में बड़ी उथल-पुथल का संकेत नहीं है, क्योंकि चीन के आर्थिक बुनियादी तत्व सही हैं और इसका विदेश व्यापार अधिशेष अधिक है।

तुर्की के अंकारा में आयोजित इस दो दिवसीय बैठक में जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों ने अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए निर्णायक कदम उठाने की प्रतिबद्धता जताई।

‘चीनी वित्त बाजार में अधिक स्थायित्व की उम्मीद’ Reviewed by on . यह बात चीन के केंद्रीय बैंक के गवर्नर झाउ शियाओचुआन ने तुर्की में जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में कही। झाउ की आश्वस्त यह बात चीन के केंद्रीय बैंक के गवर्नर झाउ शियाओचुआन ने तुर्की में जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में कही। झाउ की आश्वस्त Rating:
scroll to top