Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन-अमेरिका संबंधों के लिए शी के 6 सूत्री प्रस्ताव

चीन-अमेरिका संबंधों के लिए शी के 6 सूत्री प्रस्ताव

शी ने ये प्रस्ताव व्हाइट हाउस में अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा के साथ वार्ता के दौरान रखे, जो इस प्रकार हैं :

1) दोनों देशों को सभी स्तरों पर परस्पर आदान-प्रदान और संचार को बनाए रखना चाहिए। रणनीतिक एवं आर्थिक वार्ता और लोगों के बीच उच्चस्तरीय विचार-विमर्श जैसे प्रमुख द्विपक्षीय तंत्रों को पूरी तरह से अपनाया जाना चाहिए।

2) दोनों देशों को अर्थव्यवस्था, व्यापार, सेना, आतंकवाद से जंग, कानून प्रवर्तन, ऊर्जा, पर्यावरण और बुनियादी ढांचा सहित विभिन्न क्षेत्रों में व्यावहारिक सहयोग बढ़ाना चाहिए।

3) चीन और अमेरिका को लोगों के बीच परस्पर आदान-प्रदान को बढ़ावा देना चाहिए और द्विपक्षीय संबंधों के लिए सामाजिक आधार को मजबूत करना चाहिए।

4) दोनों देशों को एक-दूसरे के ऐतिहासिक मतभेदों, संस्कृति, परंपरा, सामाजिक प्रणाली, विकास मार्गो और विकास ढांचे का सम्मान करना चाहिए और एक-दूसरे से सीख लेनी चाहिए।

5) दोनों पक्षों को एशिया-प्रशांत मामलों में वार्ता और सहयोग बढ़ाना चाहिए।

6) दोनों देशों को क्षेत्रीय एवं वैश्विक चुनौतियों से मिलकर निपटना चाहिए।

चीन-अमेरिका संबंधों के लिए शी के 6 सूत्री प्रस्ताव Reviewed by on . शी ने ये प्रस्ताव व्हाइट हाउस में अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा के साथ वार्ता के दौरान रखे, जो इस प्रकार हैं : 1) दोनों देशों को सभी स्तरों पर परस्पर आदान-प्रद शी ने ये प्रस्ताव व्हाइट हाउस में अपने अमेरिकी समकक्ष बराक ओबामा के साथ वार्ता के दौरान रखे, जो इस प्रकार हैं : 1) दोनों देशों को सभी स्तरों पर परस्पर आदान-प्रद Rating:
scroll to top