Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन के पहले आधुनिक विश्वविद्यालय के 120 साल पूरे

चीन के पहले आधुनिक विश्वविद्यालय के 120 साल पूरे

इस अवसर पर तिआनजिन में विश्वविद्यालय के परिसर में शुक्रवार को कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालयों के अध्यक्षों की गोलमेज वार्ता, रंगारंग कार्यक्रम, विश्वविद्यालय के संस्थापक शेंग शुआनहुई की प्रतिमा का अनावरण शामिल है।

शिक्षा मंत्रालय के अधीन आने वाले इस विश्वविद्यालय से पिछले 120 साल में 2,50,000 छात्र स्नातक हुए हैं, जिन्होंने चीन की आधुनिक औद्योगिक प्रणाली के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विश्वविद्यालय के अध्यक्ष ली जिआजून ने कहा कि तिआनजिन विश्वविद्यालय चीन के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया के समक्ष उभर रही समस्याओं से निपटने के लिए दुनियाभर के सर्वश्रेष्ठ और विज्ञान एवं अनुसंधान टीमों के साथ मिलकर काम करेगा।

गौरतलब है कि तिआनजिन विश्वविद्यालय को पहले पेयांग विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाता था। इसकी स्थापना 1895 में तिआनजिन के तत्कालीन सीमा शुल्क विभाग के गवर्नर शेंग शुआनहुई ने की थी। यह पहला विश्वविद्यालय था, जिसने पूरी तरह से चीन में पश्चिमी विश्वविद्यालय प्रणाली को आत्मसात किया।

चीन के पहले आधुनिक विश्वविद्यालय के 120 साल पूरे Reviewed by on . इस अवसर पर तिआनजिन में विश्वविद्यालय के परिसर में शुक्रवार को कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालयों के अध्यक्षों की गोलमेज वार्ता, रंगारंग कार्य इस अवसर पर तिआनजिन में विश्वविद्यालय के परिसर में शुक्रवार को कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमें विश्वविद्यालयों के अध्यक्षों की गोलमेज वार्ता, रंगारंग कार्य Rating:
scroll to top