Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन ने मनाया शहीद दिवस, तिआनमेन चौक पर कार्यक्रम

चीन ने मनाया शहीद दिवस, तिआनमेन चौक पर कार्यक्रम

देश के 66वें राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर देश के दूसरे शहीद दिवस क्रार्यक्रम का आयोजन तिआनमेन चौक पर किया गया, जहां शहीदों को नमन करने देने के लिए युद्ध नायक, शहीदों के परिवार के सदस्य और विभिन्न क्षेत्रों के लोग ‘पीपुल्स हीरोज’ स्मारक पहुंचे। कार्यक्रम में शामिल हुए युद्ध नायकों के गले में उनकी वीरता के द्योतक मेडल साफ नजर आ रहे थे।

समारोह में चीन के प्रधानमंत्री ली केचियांग, शीर्ष विधायक झांग डेजियांग, वरिष्ठ नेता लियू युनशान, शीर्ष अनुशासन निरीक्षक वांग किशान और उप प्रधानमंत्री झांग गाओली भी मौजूद रहे।

तिआमेन चौक स्थित संगमरमर निर्मित इस स्मारक की नींव 30 सितम्बर, 1949 को रखी गई थी।

ऐसा अनुमान है कि चीन में शहीदों की संख्या करीब दो करोड़ है।

सुबह 10 बजे तिआनमेन चौक पर मौजूद 3,000 लोगों ने राष्ट्रगान गाया। उन्होंने चीन की आजादी और नए चीन के विकास के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वालों को नमन किया।

चीन की शीर्ष विधायी संस्था ने 30 सितम्बर को शहीद दिवस के रूप में मनाने की मंजूरी पिछले साल दी थी।

चीन ने मनाया शहीद दिवस, तिआनमेन चौक पर कार्यक्रम Reviewed by on . देश के 66वें राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर देश के दूसरे शहीद दिवस क्रार्यक्रम का आयोजन तिआनमेन चौक पर किया गया, जहां शहीदों को नमन करने देने के लिए युद्ध ना देश के 66वें राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर देश के दूसरे शहीद दिवस क्रार्यक्रम का आयोजन तिआनमेन चौक पर किया गया, जहां शहीदों को नमन करने देने के लिए युद्ध ना Rating:
scroll to top