Wednesday , 15 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन-पाकिस्तान समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू

चीन-पाकिस्तान समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू

January 7, 2020 11:01 pm by: Category: विश्व Comments Off on चीन-पाकिस्तान समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू A+ / A-

बीजिंग, 7 जनवरी – चीन-पाकिस्तान वार्षिक सैन्य सहयोग योजना के तहत ‘मरीन गार्डियन 2020’ नामक नौ दिवसीय चीन-पाकिस्तान समुद्री सैन्य अभ्यास सोमवार को पाकिस्तान के बंदरगाह शहर कराची में शुरू हुआ। इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना, चीन-पाकिस्तान के बीच की मजबूत रणनीतिक साझेदारी के विकास को बढ़ावा देना, सुरक्षित समुद्री वातावरण का सह-निर्माण करना और समुद्री आतंकवाद एवं अपराध से संयुक्त रूप से लड़ने की क्षमता को बढ़ाना है।

यह सैन्य अभ्यास 14 जनवरी तक अरब सागर के उत्तरी भाग में होगा। चीनी सेना के सदर्न थिएटर के पांच जहाज, दो वाहक-जनित हेलीकॉप्टर और करीब 60 मरीन सैनिक और पाकिस्तान के चार जहाज, एक फिक्सड-विंग एंटी-सबमरीन गश्ती विमान, दो वाहक-जनित हेलीकॉप्टर और विशेष ऑपरेशन टीम के करीब 60 सदस्य इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

यह चीन और पाकिस्तान का छठा संयुक्त समुद्री सैन्य अभ्यास है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने गत वर्ष 28 नवंबर को इस बार के सैन्य अभ्यास की जानकारी देते समय कहा कि यह अभ्यास स्थानीय स्थिति से संबंधित नहीं है और किसी भी तीसरे पक्ष के खिलाफ नहीं है।

चीन-पाकिस्तान समुद्री सैन्य अभ्यास शुरू Reviewed by on . बीजिंग, 7 जनवरी - चीन-पाकिस्तान वार्षिक सैन्य सहयोग योजना के तहत 'मरीन गार्डियन 2020' नामक नौ दिवसीय चीन-पाकिस्तान समुद्री सैन्य अभ्यास सोमवार को पाकिस्तान के ब बीजिंग, 7 जनवरी - चीन-पाकिस्तान वार्षिक सैन्य सहयोग योजना के तहत 'मरीन गार्डियन 2020' नामक नौ दिवसीय चीन-पाकिस्तान समुद्री सैन्य अभ्यास सोमवार को पाकिस्तान के ब Rating: 0
scroll to top