Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » चीन में नवीन ऊर्जा वाहनों को नीतिगत प्रोत्साहन

चीन में नवीन ऊर्जा वाहनों को नीतिगत प्रोत्साहन

चीन के केंद्रीय मंत्रिमंडल ‘स्टेट काउंसिल’ ने मंगलवार को स्थानीय निकायों से नवीन ऊर्जा वाहनों के लिए खरीद की सीमा बढ़ाने और यातायात नियंत्रण हटाने का निर्देश दिया। निर्देश के मुताबिक जीवाश्म ईंधन पर चलने वाली कारों पर नियंत्रण जारी रहेगा। इससे पर्यावरण अनुकूल वाहनों के विकास और बाजार का विस्तार करने में मदद मिलेगी।

ताजा निर्देश के तहत बैटरी से चलने वाली कार खरीदने के लिए संभावित ग्राहकों को लाइसेंस प्लेट हासिल करने के लिए सामान्य लॉटरी प्रणाली के तहत आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। कई शहरों में लॉटरी प्रणाली लागू है। बीजिंग में अगस्त में नवीन ऊर्जा वाहन खरीदने वाले 40 फीसदी ग्राहकों को अनुमति मिल गई, जबकि पारंपरिक कार के मामले में सिर्फ 0.5 फीसदी आवेदकों को ही अनुमति मिली।

प्रधानमंत्री ली केकियांग की अध्यक्षता में स्टेट काउंसिल की कार्यकारिणी समिति की हुई बैठक के बाद जारी बयान के मुताबिक, चीन स्थानीय सरकारों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों और बस कंपनियों को अधिकाधिक नवीन ऊर्जा वाहनों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

बयान के मुताबिक, “इन कदमों का उद्देश्य चीन के ऊर्जा और पर्यावरणीय दबाव को कम करना, पर्यावरण अनुकूल वाहन उत्पादन और खपत को बढ़ावा देना और नए विकास के क्षेत्रों को प्रोत्साहित करना है।”

23 सितंबर को भी सरकार ने शहरी क्षेत्रों में अधिकाधिक चार्जिग स्टेशन बनाने का वादा किया था।

बैठक में यह भी फैसला किया गया कि चार्जर-बिल्डिंग परियोजना में निजी निवेश का स्वागत किया जाएगा और सरकार इसके लिए कर छूट और भूमि के जरिए सहयोग करेगी।

सहायक नीतियों के कारण नवीन ऊर्जा वाहन क्षेत्र का गत दो साल में तेजी से विकास हुआ है। चाइना एसोसिएशन ऑफ ऑटोमोबाइल मैनयूफैक्च र्स (सीएएएम) के मुताबिक, 2015 के प्रथम आठ महीने में नवीन ऊर्जा वाहनों की बिक्री 270 फीसदी बढ़कर 1,08,654 दर्ज की गई।

चीन में नवीन ऊर्जा वाहनों को नीतिगत प्रोत्साहन Reviewed by on . चीन के केंद्रीय मंत्रिमंडल 'स्टेट काउंसिल' ने मंगलवार को स्थानीय निकायों से नवीन ऊर्जा वाहनों के लिए खरीद की सीमा बढ़ाने और यातायात नियंत्रण हटाने का निर्देश दि चीन के केंद्रीय मंत्रिमंडल 'स्टेट काउंसिल' ने मंगलवार को स्थानीय निकायों से नवीन ऊर्जा वाहनों के लिए खरीद की सीमा बढ़ाने और यातायात नियंत्रण हटाने का निर्देश दि Rating:
scroll to top