Monday , 6 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » चीन में 8 हजार साल पुराना धान का खेत मिला

चीन में 8 हजार साल पुराना धान का खेत मिला

नियानजिंग संग्रहालय के पुरातात्विक संस्थान के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस खेत का आकार 100 वर्गमीटर से कम है, जिसे जियांगसु प्रांत में हानजिंग के नवपाषाण खंडहर में नवंबर 2015 में खोजा गया।

नवपाषाण खंडहर में मिले खेत को लेकर अप्रैल के अंत में एक सम्मेलन के दौरान चीन के पुरातात्विक संस्थानों व संग्रहालयों तथा विश्वविद्यालयों के 70 विद्वानों ने इस बात की पुष्टि की कि यह अब तक का सबसे पुराना धान का खेत है।

संस्थान के शोधकर्ताओं ने पाया है कि खेत विभिन्न हिस्सों में विभाजित थे, जिनमें से प्रत्येक का आकार 10 वर्गमीटर से कम था।

उन्हें सड़ चुके चावल भी मिले, जो जांच के दौरान आठ हजार साल से पहले के पाए गए।

संस्थान के प्रमुख लीन लियूगेन ने कहा कि चीनी लोगों ने चावल की खेती लगभग 10 हजार साल पहले से करनी शुरू की। सड़ चुके चावल की खोज पहले भी हो चुकी थी, लेकिन इसका खेत मिलना बेहद दुर्लभ है।

चीन में 8 हजार साल पुराना धान का खेत मिला Reviewed by on . नियानजिंग संग्रहालय के पुरातात्विक संस्थान के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस खेत का आकार 100 वर्गमीटर से कम है, जिसे जियांगसु प्रांत में हानजिंग के नवपाषाण खंडहर में नियानजिंग संग्रहालय के पुरातात्विक संस्थान के एक प्रवक्ता ने कहा कि इस खेत का आकार 100 वर्गमीटर से कम है, जिसे जियांगसु प्रांत में हानजिंग के नवपाषाण खंडहर में Rating:
scroll to top