Thursday , 16 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » जन शिकायत पोर्टल के लिए मोबाइल एप

जन शिकायत पोर्टल के लिए मोबाइल एप

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। केन्द्री य पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्द्र सिंह ने बुधवार को यहां प्रशासनिक सुधार और जन शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) के केंद्रीकृत जन शिकायत निवारण तथा निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएमएस) पोर्टल के लिए मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारम्भ किया।

इस दिशा में मोबाइल फोन के माध्यम से नागरिकों को एम-एक्सेस प्रदान कर एक कदम और आगे बढ़ाया गया है। पीजी पोर्टल पर एक त्वरित प्रतिक्रिया (क्यू?आर) कोड दिया गया है, जिसे स्मार्ट फोन पर स्कैन किया जा सकता है और इसके बाद, स्मार्ट फोन से शिकायतों को सीधे सीपीजीआरएमएस पर भेजा जा सकता है।

इस अवसर पर सिंह ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताए गए ‘एआरटी ऑफ गवर्नेंस डॉट की परिकल्पना को साकार करने में एक और कदम है, जिसमें ए का मतलब जवाबदेही, आर का मतलब जिम्मेदारी और पी का मतलब पारदर्शिता है, जो मिलकर शासन का मूल आधार तैयार करते हैं।

उन्होंने कहा कि उद्देश्य यह है कि प्रशासन नागरिक केंद्रित, पारदर्शी और उत्तरदायी हो।

सिंह ने कहा कि एनडीए सरकार आने के बाद से 6.47 लाख से अधिक जनशिकायतों का निपटारा किया जा चुका है।

सिंह ने आशा जताई कि मोबाइल एप का अधिक से अधिक लोग उपयोग करेंगे, क्योंकि मोबाइल फोन देश भर में कहीं से भी संपर्क साधने के सबसे सरल तरीके के रूप में उभरा है।

जन शिकायत पोर्टल के लिए मोबाइल एप Reviewed by on . नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। केन्द्री य पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्द्र सिंह ने बुधवार को यहां प्रशासनिक सुधार और जन श नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। केन्द्री य पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्द्र सिंह ने बुधवार को यहां प्रशासनिक सुधार और जन श Rating:
scroll to top