Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » धर्म-अध्यात्म » जशपुर नगर के कोतवाल “भैरव बाबा” का पूजन

जशपुर नगर के कोतवाल “भैरव बाबा” का पूजन

1486670_239456412913308_4339508011080132932_nअनिलसिंह(धर्मपथ)– छत्तीसगढ में स्थित जिला जशपुरनगर और वहां के कोतवाल हैं भैरव बाबा,जो जशपुरनगर मुख्यालय से 10 किमी दूर सोगड़ा ग्राम के पास स्थित पहाड़ी की गुफा में अवस्थित हैं.जशपुर नगर के पूर्व महाराज जिन्हे अवधूत भगवान रामजी ने राजर्षि की उपाधि से विभूषित किया था एक बार वराह का शिकार करते हुए इसी गुफा में चले गये थे और देवी ने इन्हे दर्शन दिये.महाराज में यह भी उल्लेख किया था की गुफा के अंदर मनोहारी प्राकृत्रिक दृश्य हैं और एक झील भी है.

प्रति वर्ष होता है आयोजन 

वैशाख कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर प्रत्येक वर्ष जशपुर राजघराना,नगरवासी और आस-पास के अंचलों से आये वनवासियों के साथ श्री सर्वेश्वरी समूह के सदस्य इस पूजन में शामिल होते हैं,इस आयोजन की जिम्मेदारी श्री सर्वेश्वरी समूह और बाबा भगवान राम ट्रस्ट उठाता है.जशपुर के वनवासियों में इस स्थान को लेकर अगाध श्रद्धा है,जिसे वे इस अवसर पर प्रदर्शित भी करते हैं.

अघोराचार्य बाबा कीनाराम जी का त्रिशूल स्थापित है यहाँ 
भारत वर्ष की संत परंपरा में उत्पन्न हुए अघोराचार्य बाबा कीनाराम जी का त्रिशूल इस स्थल पर अवधूत भगवान राम जी ने स्थापित किया है,वर्तमान में बाबा जी के आदेश से इस गुफा का मुहाना बंद करवा दिया गया है.
सोगड़ा आश्रम में है विजय भूषण सिंहदेव जी की समाधि 
जशपुर नरेश जिन्हे बाबा राजर्षि भी कहते थे उनके शरीर छोड़ने के उपरांत उनकी समाधि सोगड़ा आश्रम में बनाई गयी है,जशपुर राजपरिवार पीढ़ियों से संतों की सेवा में रहा और आश्रम निर्माण हेतु जमीन प्रदान की,वर्तमान में त्रिकोण पर स्थित तीन आश्रम ग्महरिया,सोगड़ा एवं नारायणपुर स्थानों पर निर्मित हैं.
जशपुर नगर के कोतवाल “भैरव बाबा” का पूजन Reviewed by on . अनिलसिंह(धर्मपथ)- छत्तीसगढ में स्थित जिला जशपुरनगर और वहां के कोतवाल हैं भैरव बाबा,जो जशपुरनगर मुख्यालय से 10 किमी दूर सोगड़ा ग्राम के पास स्थित पहाड़ी की गुफा अनिलसिंह(धर्मपथ)- छत्तीसगढ में स्थित जिला जशपुरनगर और वहां के कोतवाल हैं भैरव बाबा,जो जशपुरनगर मुख्यालय से 10 किमी दूर सोगड़ा ग्राम के पास स्थित पहाड़ी की गुफा Rating:
scroll to top