Tuesday , 7 May 2024

Home » खेल » जीको पेश करेंगे फीफा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी

जीको पेश करेंगे फीफा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी

रियो डी जनेरियो, 3 जून (आईएएनएस)। ब्लाटर के इस्तीफा देने के बाद ब्राजील के पूर्व मिडफील्डर जीको ने बुधवार को कहा कि वह फीफा अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश करने के बारे में विचार कर रहे हैं।

पांचवीं बार फीफा अध्यक्ष चुने जाने के चार दिन बाद ही सेप ब्लाटर ने अचानक मंगलवार को इस्तीफा दे दिया।

ब्लाटर ने फीफा के उपाध्यक्ष और अपने बेहद करीबी माने जाने वाले जेरोम वाल्के पर रिश्वत का आरोप लगने के बाद बढ़ते दबाव के बीच इस्तीफे की घोषणा की।

ब्राजील के 62 वर्षीय जीको फिलहाल इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की फ्रेंचाइजी एफसी गोवा के कोच हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार जीको ने अपने फेसबुक पेज पर फीफा अध्यक्ष बनने की इच्छा जाहिर की।

जीको ने कहा, “मुझे लगता है कि फुटबाल को राजनीति से ऊपर रखा जाना चाहिए। मुझे समर्थन प्राप्त नहीं है लेकिन मैं भी अपनी उम्मीदवारी पेश कर सकता हूं। अभी यह केवल मेरा एक विचार है।”

उल्लेखनीय है कि फीफा के अध्यक्ष पद के चुनाव से दो दिन पहले ही अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा भ्रष्टाचार के विभिन्न मामलों में फीफा से संबद्ध आरोपित 14 लोगों में फीफा के सात अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में स्विट्जरलैंड ने भी अपनी जांच शुरू कर दी है।

उल्लेखनीय है कि ब्लाटर बीते शुक्रवार को ज्यूरिख में हुए फीफा के 65वें अधिवेशन में लगातार पांचवें कार्यकाल के लिए अध्यक्ष चुने गए थे और पूर्व में भ्रष्टाचार के लग रहे आरोपों को खारिज कर चुके हैं। वह 1998 से फीफा के अध्यक्ष पद पर बने हुए थे।

जीको के अलावा जॉर्डन के प्रिंस अली बिन अल-हुसैन, यूरोपियन फुटबाल की नियामक संस्था यूईएएफए के प्रमुख माइकल प्लाटिनी और पुर्तगाल के पूर्व स्टार फुटबाल खिलाड़ी लुइस फिगो भी फीफा के अध्यक्ष पद के लिए दावेदारी पेश कर सकते हैं।

ब्लाटर ने इस्तीफे की घोषणा करते हुए मंगलवार को कहा था कि फीफा का नेतृत्व करने के लिए उन्हें विश्व फुटबाल जगत से समर्थन प्राप्त नहीं है। साथ ही ब्लाटर ने किसी भ्रष्टाचार से संबंधित जानकारी होने से भी इंकार किया।

जीको पेश करेंगे फीफा अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवारी Reviewed by on . रियो डी जनेरियो, 3 जून (आईएएनएस)। ब्लाटर के इस्तीफा देने के बाद ब्राजील के पूर्व मिडफील्डर जीको ने बुधवार को कहा कि वह फीफा अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पे रियो डी जनेरियो, 3 जून (आईएएनएस)। ब्लाटर के इस्तीफा देने के बाद ब्राजील के पूर्व मिडफील्डर जीको ने बुधवार को कहा कि वह फीफा अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पे Rating:
scroll to top