Sunday , 2 June 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यटन » तीर्थयात्रियों के लिए 6 पर्यटन रेलगाड़ियां चलाएगा रेलवे

तीर्थयात्रियों के लिए 6 पर्यटन रेलगाड़ियां चलाएगा रेलवे

indexनई दिल्ली, 29 सितम्बर (आईएएनएस)| देश में रेल पर्यटन को बढ़ावा देने और तीर्थयात्री पर्यटकों को उचित दर पर यात्रा सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे ने पहले चरण में तीर्थयात्रियों के लिए पैकेज के साथ छह विशेष पर्यटन रेलगाडियां चलाने को अंतिम रूप दिया है जो 25 अक्टूबर से चलेंगी। रेल मंत्री डी.वी.सदानंद गौड़ा ने जुलाई, 2014 में अपने बजट भाषण में कर्नाटक और महाराष्ट्र के तीर्थ और पर्यटन स्थलों को शामिल करते हुए पर्यटन रेलगाड़ी चलाने का वादा किया था। उन्होंने विभिन्न तीर्थयात्रा सर्किटों जैसे देवी , जैन सर्किट, इसाई सर्किट, मुस्लिम/सूफी सर्किट, सिख सर्किट, बौद्ध सर्किट और प्रसिद्ध मंदिर सर्किट में पर्यटन रेलगाड़ी चलाने की घोषणा की थी। बजट घोषणा को लागू करने के लिए छह पैकेज 25 अक्टूबर से शुरू हो रहे हैं।

भारतीय रेलवे निगम और पर्यटन निगम को छह तीर्थ यात्री रेलगाड़ियां चलाने का काम सौंपा गया है। इन पर्यटन पैकेजों में सुखमंगलम यात्रा, लखनऊ के रास्ते दक्षिण दर्शन के साथ धाम स्पेशल, जयपुर के रास्ते दक्षिण दर्शन के साथ धाम स्पेशल, शिखरजी सर्किट यात्रा, ज्योतिर्लिग यात्रा और तख्त परिक्रमा शामिल हैं।

भारतीय रेलवे रेल पर्यटन को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दे रहा है।

तीर्थयात्रियों के लिए 6 पर्यटन रेलगाड़ियां चलाएगा रेलवे Reviewed by on . नई दिल्ली, 29 सितम्बर (आईएएनएस)| देश में रेल पर्यटन को बढ़ावा देने और तीर्थयात्री पर्यटकों को उचित दर पर यात्रा सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे ने पहले चरण में नई दिल्ली, 29 सितम्बर (आईएएनएस)| देश में रेल पर्यटन को बढ़ावा देने और तीर्थयात्री पर्यटकों को उचित दर पर यात्रा सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे ने पहले चरण में Rating:
scroll to top