Monday , 29 April 2024

Home » विश्व » दक्षिण चीन में तूफान मूजिगे के लिए अलर्ट बरकरार

दक्षिण चीन में तूफान मूजिगे के लिए अलर्ट बरकरार

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने सोमवार सुबह तूफान और भारी बारिश की वजह से नीले स्तर की चेतावनी जारी की।

एनएमसी ने कहा कि गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत्र के नानिंग में सुबह पांच बजे मूजिगे ने दस्तक दी। हवाएं 20 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से चल रही थीं। इस तूफान के 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है।

गुआंग्शी, गुआंग्डोंग, हुनान और गुइझू के कई हिस्सों में सोमवार से मंगलवार तक भारी बारिश की आशंका है। गुआंग्शी के पूर्वोत्तर में 180 मिलीमीटर तक बारिश होने की आशंका है।

प्रांतीय मौसम विभाग ने कहा कि यूनान प्रांत में भारी बारिश से बाढ़ और भूगर्भीय खतरा बढ़ने की आशंका है। पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वालों को बाढ़ की चेतावनी दे गई है।

चीन के गुआंग्डोंग में रविवार दोपहर मूजिगे ने दस्तक दे दी थी, जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो गई। तूफान आने के बाद यहां अंधेरा छा गया था। फोशान शहर के शुंडे में बवंडर ने दस्तक दी। इसके साथ ही बीती रात मूजिगे ने गुआंग्शी में दस्तक दी। यह चीन में इस साल का 22वां तूफान है।

गौरतलब है कि चीन में चार स्तरीय मौसम चेतावनी प्रणाली है, जिसे चार रंगों लाल, नारंगी, पीले और नीले से निर्धारित किया गया है। मौसम की सर्वाधिक खराब स्थिति के लिए लाल और उसके बाद क्रमश: नारंगी, पीले और नीले रंग की चेतावनी जारी की जाती है।

दक्षिण चीन में तूफान मूजिगे के लिए अलर्ट बरकरार Reviewed by on . राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने सोमवार सुबह तूफान और भारी बारिश की वजह से नीले स्तर की चेतावनी जारी की।एनएमसी ने कहा कि गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत् राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने सोमवार सुबह तूफान और भारी बारिश की वजह से नीले स्तर की चेतावनी जारी की।एनएमसी ने कहा कि गुआंग्शी झुआंग स्वायत्त क्षेत् Rating:
scroll to top