Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » नेपाल के संविधान संशोधन का बान ने किया स्वागत

नेपाल के संविधान संशोधन का बान ने किया स्वागत

संयुक्त राष्ट्र, 27 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने नेपाल के संविधान में संशोधन के फैसले का स्वागत किया और सीमा पर नाकेबंदी जल्द खत्म होने की उम्मीद जाहिर की। बान के प्रवक्ता स्टेफेन दुजारिक ने यह इसकी जानकारी दी।

दुजारिक ने कहा, “उन्होंने नेपाल के वर्तमान सकारात्मक घटनाक्रमों पर उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि सीमा से नाकेबंदी हटने के बाद भूकंप में तबाह हुए इलाकों के पुनर्निर्माण के अलावा दूसरी तात्कालिक जरूरतों पर भी तेजी से काम हो सकेगा।”

इस सप्ताह के अंत में नेपाली संसद में संविधान संशोधन विधेयक पेश होगा, ताकि वे मधेशियों की मांगों को शामिल किया जा सकें।

वहीं, मधेशियों ने संविधान संशोधन को खारिज करते हुए कहा कि वे उनकी मांगों को पूरा करने को लेकर गंभीर नहीं है। उनका कहना है कि उनकी मुख्य मांग मैदानी क्षेत्र में दो मधेशी प्रांत के गठन की है, जिसका संविधान संशोधन में जिक्र नहीं है।

मधेशियों ने आंदोलन करते हुए भारत-नेपाल सीमा की नाकेबंदी कर रखी है, जिससे नेपाल में ऊर्जा, घरेलू गैस समेत विभिन्न जरूरी वस्तुओं की काफी कमी हो गई है।

यूनाइटेड डेमोक्रेटिक मधेशी फ्रंट के लक्ष्मण लाल कर्ण ने बताया, “उन्होंने तो संविधान संशोधन में हमारी मुख्य मांग का जिक्र तक नहीं किया है।”

वहीं, दुजारिक ने कहा कि बान सभी पक्षों को लचीलापन दिखाते हुए बाकी के मुद्दों बातचीत से हल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

नेपाल के संविधान संशोधन का बान ने किया स्वागत Reviewed by on . संयुक्त राष्ट्र, 27 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने नेपाल के संविधान में संशोधन के फैसले का स्वागत किया और सीमा पर नाकेबंदी जल्द खत्म संयुक्त राष्ट्र, 27 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की-मून ने नेपाल के संविधान में संशोधन के फैसले का स्वागत किया और सीमा पर नाकेबंदी जल्द खत्म Rating:
scroll to top