Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » नेपाल : बचाव कार्य में पोलैंड के खोजी कुत्ते मददगार

नेपाल : बचाव कार्य में पोलैंड के खोजी कुत्ते मददगार

काठमांडू, 3 मई (आईएएनएस)। नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद बचाव कार्यो में पोलैंड के खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है। पोलैंड के खोजी कुत्ते ‘गॉर्डन’ ने 27 अप्रैल से लेकर अब तक मलबे से चार मृतकों को ढूंढ़ने में मदद की है।

‘गॉर्डन’ (10) सुनहरे रंग का लैब्राडोर खोजी कुत्ता है, जो नेपाल में पोलैंड के राहत एवं बचाव दल का हिस्सा है।

‘गॉर्डन’ के हैंडलर टोमस्क सियोस्क ने यहां न्यू बस पार्क क्षेत्र में आईएएनएस को बताया, “गॉर्डन हैती में आए भूकंप के समय भी अभियान का हिस्सा रहा था।”

पोलैंड के बचाव दल में 12 कुत्ते शामिल हैं, जिनमें 10 लैब्राडोर और दो जर्मन शेफर्ड हैं। 27 अप्रैल को यह दस्ता नेपाल पहुंचा और तब से इनकी मदद से 10 लोगों को ढूंढ़ निकाला गया है।

बचावकर्मी क्रिस्टीन पुस्का ने आईएएनएस को बताया, “हमारा मुख्य उद्देश्य जीवित लोगों को बचाना है। सिर्फ एक कुत्ते की मदद से बचाव कार्य नहीं होता। इसलिए हम हमेशा इस काम में दो कुत्तों का सहारा लेते हैं। जब एक खोजी कुत्ते को कुछ मिलता है तो वह भौंकता है, तब हम सुनिश्चित करने के लिए दूसरे कुत्ते को भेजते हैं और उसके बाद आश्वस्त होने के बाद ही आगे की कार्रवाई करते हैं।”

नेपाल में आए इस भूकंप में 7,040 लोगों की मृत्यु हो गई है और 14,087 लोग घायल हो गए हैं, जबकि इस त्रासदी में हजारों लोग बेघर हो गए हैं।

नेपाल : बचाव कार्य में पोलैंड के खोजी कुत्ते मददगार Reviewed by on . काठमांडू, 3 मई (आईएएनएस)। नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद बचाव कार्यो में पोलैंड के खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है। पोलैंड के खोजी कुत्ते 'गॉ काठमांडू, 3 मई (आईएएनएस)। नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद बचाव कार्यो में पोलैंड के खोजी कुत्तों की मदद ली जा रही है। पोलैंड के खोजी कुत्ते 'गॉ Rating:
scroll to top