Tuesday , 7 May 2024

Home » विश्व » नेपाल में भूकंप बाद पुनर्निर्माण ‘गुजरात मॉडल’ पर आधारित : भारतीय राजदूत (साक्षात्कार)

नेपाल में भूकंप बाद पुनर्निर्माण ‘गुजरात मॉडल’ पर आधारित : भारतीय राजदूत (साक्षात्कार)

काठमांडू, 2 जुलाई (आईएएनएस)। नेपाल गुजरात के भुज में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद बनाई गई गुजरात आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नक्शेकदम को ही चल रहा है। नेपाल अप्रैल में आए भूकंप से उबरने की कोशिश कर रहा है। भारतीय राजदूत ने यहां यह जानकारी दी।

काठमांडू, 2 जुलाई (आईएएनएस)। नेपाल गुजरात के भुज में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद बनाई गई गुजरात आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नक्शेकदम को ही चल रहा है। नेपाल अप्रैल में आए भूकंप से उबरने की कोशिश कर रहा है। भारतीय राजदूत ने यहां यह जानकारी दी।

राजदूत रणजीत राय ने यहां एक साक्षात्कार में आईएएनएस को बताया, “उन्होंने प्रधानमंत्री के तहत एक प्राधिकरण की स्थापना का फैसला किया है। मुझे बताया गया है कि मैं इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मैं मंत्रियों के साथ मिलकर काम करूं। मुझे लगता है कि उन्होंने एक अच्छी संरचना तैयार की है और यह व्यापक रूप से गुजरात मॉडल पर आधारित है। आपको याद होगा कि भुज में कई साल पहले भूकंप आया था और उसके बाद गुजरात आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की स्थापना की गई थी। मुझे लगता है कि इन्हें इससे लाभ हुआ है।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि गुजरात मॉडल उनके लिए उपयोगकारी रहा है। मैं यह कह सकता हूं कि उन्होंने गुजरात मॉडल को अपना लिया है और इसका बेहतर तरीके से उपयोग किया जाएगा।”

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप राहत कार्यो में बहुत ही नजदीकी से और गहन रुचि दिखाई थी।

उन्होंने कहा, “हमारी टीमें यहां छह घंटों तक रही। हमारे प्रधानमंत्री के तहत सरकार ने त्वरित कार्रवाई की, जिसे नेपाल की सरकार और लोगों ने भी काफी सराहा। भारत सरकार के काफी वरिष्ठ अधिकारी आपदा प्रबंधन कार्यो में शामिल थे और उन्होंने भूकंप से उबरने में नेपाल की मदद में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।”

राय ने कहा कि भारत ने पहले चरण के राहत कार्यो के लिए नेपाल को 400 करोड़ रुपये की सहायता राशि दी, जो किसी भी देश द्वारा दिया गया सबसे ज्यादा धन था।

उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण कार्यो के लिए भारत सरकार ने 1 अरब डॉलर की सहायता राशि का ऐलान किया है।

राजदूत ने कहा, “यदि आप हमारे वर्तमान सहायता कार्यक्रमों और अगले पांच वर्षो में होने जा रहे कार्यक्रमों को जोड़ें तो लगभग दो अरब डॉलर का पैकेज होगा। नेपाल को दिया गया यह अब तक का सबसे बड़ा राहत पैकेज है।”

उन्होंने कहा कि भारत ने सहायता प्रदान कराने के लिए आठ क्षेत्रों की पहचान की है, जिसमें मकान, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, बिजली, विरासत और आपदा प्रबंधन शामिल हैं।

राय ने कहा, “हम अब इन प्रत्येक क्षेत्रों में चुनिंदा परियोजनाओं के लिए नेपाल सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।”

भूकंप के वक्त उनके व्यक्तिगत अनुभव को साझा करने के सवाल पर उन्होंने कहा, “ऐसा लग रहा था कि जैसे घर घूम रहा है। भूकंप एक मिनट तक रहा। वह मंजर काफी डरावना था। इसके बाद हमने कई भूकंप बाद के झटकों को भी महसूस किया। इस तरह के खौफनाक मंजर को कोई भी अनुभव नहीं करना चाहेगा।”

नेपाल में भूकंप बाद पुनर्निर्माण ‘गुजरात मॉडल’ पर आधारित : भारतीय राजदूत (साक्षात्कार) Reviewed by on . काठमांडू, 2 जुलाई (आईएएनएस)। नेपाल गुजरात के भुज में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद बनाई गई गुजरात आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नक्शेकदम को ही चल रहा है। नेपाल काठमांडू, 2 जुलाई (आईएएनएस)। नेपाल गुजरात के भुज में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के बाद बनाई गई गुजरात आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के नक्शेकदम को ही चल रहा है। नेपाल Rating:
scroll to top