Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » न्यूजीलैंड में सिख नागरिक ने की भेदभाव की शिकायत

न्यूजीलैंड में सिख नागरिक ने की भेदभाव की शिकायत

वेलिंग्टन, 18 जून (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में एक युवक ने धार्मिक भेदभाव की शिकायत दर्ज कराई है। उसका कहना है कि सिर पर पगड़ी बांधने के कारण उसे क्लब में प्रवेश नहीं करने दिया गया।

‘स्टफ’ के अनुसार, गुरप्रीत सिंह और उनके साथियों को मंगलवार को मैनुरेवा कॉस्मोपॉलिटन क्लब में प्रवेश करने से रोक दिया गया, जिसके बाद उन्होंने बुधवार को मानवाधिकार आयोग में शिकायत दर्ज कराई।

गुरप्रीत से कहा गया कि वह क्लब के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, जिसमें पगड़ी पहनकर आने का प्रावधान नहीं है। इसके बाद गुरप्रीत ने कर्मचारियों को बताया कि यह पगड़ी उनकी धार्मिक आस्था से जुड़ा है और इसलिए वह इसे हटा नहीं सकते।

क्लब के अध्यक्ष जॉन स्टीवन्स ने कहा कि नियम धार्मिक भेदभाव को लेकर नहीं हैं। इसका मकसद टोपी, हुड या सिर पर कुछ और पहन कर आने वालों को रोकना है।

हालांकि कंपनी में इस नियम पर पांच साल पहले चर्चा हुई थी। इसके बाद मतदान भी कराए गए थे, जिसमें सदस्यों ने सर्वसम्मति से नियम को बनाए रखने के पक्ष में वोट डाला था।

यह पहली बार नहीं है जब क्लब के नियम पर धार्मिक समूह ने आपत्ति जताई हो। 2009 में एक अन्य सिख व्यक्ति करनैल सिंह को भी इसी कारण क्लब में जाने से रोक दिया गया था।

इधर, प्रधानमंत्री जॉन की ने इसे बेहद निराशाजनक घटना करार दिया है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता था कि हम सांस्कृतिक रूप से काफी विचारवान समाज से ताल्लुक रखते हैं। लोग धार्मिक आस्था के कारण पगड़ी पहनते हैं और मुझे लगता है कि हमें उन सभी को इसमें शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए।”

न्यूजीलैंड में सिख नागरिक ने की भेदभाव की शिकायत Reviewed by on . वेलिंग्टन, 18 जून (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में एक युवक ने धार्मिक भेदभाव की शिकायत दर्ज कराई है। उसका कहना है कि सिर पर पगड़ी बांधने के कारण उसे क्लब वेलिंग्टन, 18 जून (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में एक युवक ने धार्मिक भेदभाव की शिकायत दर्ज कराई है। उसका कहना है कि सिर पर पगड़ी बांधने के कारण उसे क्लब Rating:
scroll to top