Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पानामा ट्रस्ट में हिस्सेदारी पर कैमरॉन पर लगा ‘पाखंड’ का आरोप

पानामा ट्रस्ट में हिस्सेदारी पर कैमरॉन पर लगा ‘पाखंड’ का आरोप

लंदन, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन द्वारा यह स्वीकार करने के बाद कि पानामा के ट्रस्ट में उनकी भी हिस्सेदारी थी, ‘पाखंडी’ करार दिया जा रहा है।

कैमरन ने पानामा में स्थापित इस ट्रस्ट के बारे में कहा कि इसकी हिस्सेदारी उनके दिवंगत पिता इयॉन कैमरॉन ने स्थापित की थी। उन्होंने कहा कि इसे उन्होंने 2010 में 30,000 पाउंड्स में बेच दिया था।

डाउनिंग स्ट्रीट ने इस मामले को तीन दिन तक टालने के बाद चार आंशिक बयान जारी किए थे। इसके बाद गुरुवार को कैमरॉन ने आईटीवी को दिए गए साक्षात्कार में स्वीकार किया कि उन्होंने टैक्स हैवन फंड में हिस्सेदारी रखी थी, जिसे 2010 में प्रधानमंत्री बनने से ठीक पहले 31,500 पाउंड्स में बेच दिया था।

कैमरॉन ने कहा कि उन्हें ब्लेयरमोर इंवेस्टमेंट ट्रस्ट से लगभग 5,000 इकाइयों में लाभ हुआ। लेकिन जोर देकर कहा कि इससे मिले पैसे ब्रिटिश कर नियमों के अधीन थे।

उन्होंने अपने पिता से प्राप्त 3 लाख पाउंड का खुलासा किया और कहा कि उनके पिता की आलोचना करना अनुचित होगा।

कंजरवेटिव पार्टी के इस नेता का नाम पानामा पेपर्स स्कैंडल में तब आया जब लॉ फर्म मोसेक फोंसेका से लीक हुए दस्तावेजों में उनके पिता द्वारा स्थापित करोड़ों पाउंड की विदेशी कंपनी की जानकारी मिली।

कैमरॉन ने साक्षात्कार में कहा, “मैं 2010 में सबकुछ बेचने के लिए उत्सुक था शेयर व अन्य चीजें। ताकि मैं पारदर्शी हो सकूं। मेरे पास अभी किसी कंपनी, इनवेस्टमेंट ट्रस्ट या ऐसी कोई भी हिस्सेदारी नहीं है।”

लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोरबन ने कहा कि यह कैमरॉन के लिए फायदे की बात है कि वे अपने परिवार द्वारा टैक्स हैवन क्षेत्रों में रखी गई संपत्तियों का खुलासा करें।

कोरबन ने कहा कि वे राजस्व और कस्टम विभाग द्वारा ‘टैक्स हैवन में नकली कंपनियां बनाकर जिन-जिन लोगों ने निवेश किया है उसकी जांच चाहते हैं, उन्होंने इतने सालों में कितनी रकम की कर चोरी की, इसका हिसाब लगाया जाना चाहते हैं।’

प्लेड कैमरी पार्टी के लियेन वूड ने कैमरॉन को पाखंडी करार देते हुए उनसे संसदीय मानक समिति के सामने हाजिर होने को कहा है।

ब्रिटेन के कौशल मंत्री निक बोल्स ने इस मामले में प्रधानमंत्री का बचाव करते हुए कहा, “डेविड कैमरॉन अपने वित्तीय मामलों के बारे में किसी भी पिछले प्रधानमंत्री से अधिक पारदर्शी हैं और उन्होंने कभी कर चोरी नहीं की है।”

बोल्स ने कहा कि कैमरॉन अपने सभी निवेश पर बाजिव कर चुकाया है और उनके विदेशी फर्म में हिस्सेदारी होने से इनकार किया जिसे उन्होंने 2010 में चुने जाने से पहले बेच दिया था।

संसद में एक लेबर पार्टी के सांसद ने इस खुलासे के बाद कैमरॉन के इस्तीफे की मांग की है। बासेटलॉ के सांसद व वित्त प्रवर समिति के सदस्य जॉन मन ने कहा कि यह पारदर्शिता से जुड़ा मामला है।

पानामा ट्रस्ट में हिस्सेदारी पर कैमरॉन पर लगा ‘पाखंड’ का आरोप Reviewed by on . लंदन, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन द्वारा यह स्वीकार करने के बाद कि पानामा के ट्रस्ट में उनकी भी हिस्सेदारी थी, 'पाखंडी' करार दिया जा लंदन, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन द्वारा यह स्वीकार करने के बाद कि पानामा के ट्रस्ट में उनकी भी हिस्सेदारी थी, 'पाखंडी' करार दिया जा Rating:
scroll to top