Friday , 10 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मृदा नमी संकेतक के लिए एनआरडीसी नोडल एजेंसी

मृदा नमी संकेतक के लिए एनआरडीसी नोडल एजेंसी

नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनआरडीसी) को देश में मृदा नमी संकेतक के विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकी ज्ञान के वाणिज्यीकरण/लाइसेंसिंग के लिए नोडल एजेंसी नियुक्त किया गया है। यह जानकारी शुक्रवार को यहां जारी एक आधिकारिक बयान में दी गई।

बयान के मुताबिक एनआरडीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एच. पुरुषोत्तम ने कहा कि मृदा नमी संकेतक एक सरल और उपयोग सुलभ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है, जिसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के अंतर्गत कोयंबटूर स्थित गन्ना प्रजनन संस्थान ने विकसित किया है। प्रौद्योगिकी का बौद्धिक संपदा अधिकार भारतीय पेटेंट एवं डिजाइन कानूनों के अंतर्गत संरक्षित है।

प्रौद्योगिकी ज्ञान का लाइसेंस हैदराबाद की कंपनी नागार्जुन एग्रो कैमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। कंपनी की योजना डीलरों के नेटवर्क के माध्यम से इस प्रौद्योगिकी को देश के सभी भागों में पहुंचाना और देश के विभिन्न राज्यों में कृषि एवं अन्य संबद्ध विभागों की विभिन्न सहायक योजनाओं के माध्यम से प्रचारित करना है।

एनआरडीसी ने स्टार्ट-अप, एमएसएमई और कृषि क्षेत्र की कंपनियों को 200 से ज्यादा प्रौद्योगिकियों का लाइसेंस दिया है।

औपचारिक लाइसेंस समझौते पर एच. पुरूषोत्तम और नागार्जुन एग्रो कैमिकल्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से निदेशक नीता झांवर ने हस्ताक्षर किए।

मृदा नमी संकेतक के लिए एनआरडीसी नोडल एजेंसी Reviewed by on . नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनआरडीसी) को देश में मृदा नमी संकेतक के विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकी ज्ञान के वाणिज्यीकरण/लाइस नई दिल्ली, 8 अप्रैल (आईएएनएस)। नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कारपोरेशन (एनआरडीसी) को देश में मृदा नमी संकेतक के विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकी ज्ञान के वाणिज्यीकरण/लाइस Rating:
scroll to top