Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पालतू पशुओं को गर्मियों में दें ठंडक का अहसास

पालतू पशुओं को गर्मियों में दें ठंडक का अहसास

लंदन, 6 जुलाई (आईएएनएस)। इस चिलचिलाती गर्मी में पालतू पशु-पक्षियों को असहजता और अन्य गंभीर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचाने के लिए उन्हें ठंडक भरी जगह में रखना और ठंडक का अहसास कराना जरूरी है। इसलिए उन्हें नियमित अवधि पर पानी पिलाते रहें और धूप से बचाएं।

वेबसाइट फीमेलफर्स्ट डॉट को उॉट यूके के अनुसार, गिफ्ट बॉक्स सब्सक्रिप्शन सर्विस ‘एंटोनी चाबसोल’ ने ऐसे ही कुछ उपयोगी सुझाव दिए हैं :

-पालतू पशु-पक्षी को दिनभर के लिए घर में अकेला छोड़ते समय उसके लिए पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था करके जाएं, ताकि वे जब चाहे अपनी प्यास बुझा सके।

-अगर आप कुत्ते को गले में पट्टा बांधकर अपने साथ ले जा रहे हैं, तो उसके लिए पानी की पर्याप्त बोतल और अन्य बर्तन साथ लेकर जाएं।

-कुत्ते को सुबह-सुबह या देर शाम ही सैर के लिए लेकर जाएं। भरी दोपहरी में सैर पर न ले जाएं, क्योंकि इस वक्त रास्ता बहुत गर्म होता है, जो उनके लिए कष्टकारी हो सकता है।

-पिंजरे या बाड़े में रहने वाले पालतू पशुओं के लिए पर्याप्त पानी और छांव की व्यवस्था करें। उनके आवास स्थल को साफ रखने के प्रति ज्यादा जागरूक रहें, क्योंकि गर्म मौसम में स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने का जोखिम बढ़ जाता है।

-अपने पालतू पशु-पक्षी को कभी कार में न छोड़ें, क्योंकि इससे लू लगने की प्रबल आशंका रहती है और इसका उन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

पालतू पशुओं को गर्मियों में दें ठंडक का अहसास Reviewed by on . लंदन, 6 जुलाई (आईएएनएस)। इस चिलचिलाती गर्मी में पालतू पशु-पक्षियों को असहजता और अन्य गंभीर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचाने के लिए उन्हें ठंडक भरी जगह में रखन लंदन, 6 जुलाई (आईएएनएस)। इस चिलचिलाती गर्मी में पालतू पशु-पक्षियों को असहजता और अन्य गंभीर स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचाने के लिए उन्हें ठंडक भरी जगह में रखन Rating:
scroll to top