Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पृथ्वी से बड़े आकार का तारा मिला

पृथ्वी से बड़े आकार का तारा मिला

वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। नासा के केपलर अंतरिक्ष टेलीस्कोप ने एक ऐसे तारे की खोज की है, जो तीन ग्रहों के साथ है और इसका आकार पृथ्वी के आकार से थोड़ा बड़ा है।

वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। नासा के केपलर अंतरिक्ष टेलीस्कोप ने एक ऐसे तारे की खोज की है, जो तीन ग्रहों के साथ है और इसका आकार पृथ्वी के आकार से थोड़ा बड़ा है।

ईपीआईसी 201367065 नामक तारा एक ठंढा रेड एम-ड्वार्फ है, जिसका आकार और द्रव्यमान सूर्य से आधा है।

150 प्रकाश वर्ष दूर स्थित यह तारा शीर्ष 10 नजदीकी तारों में शामिल है।

इस अध्ययन के नेतृत्वकर्ता, युनिवर्सिटी ऑफ अरिजोना के इयान क्रॉसफील्ड ने कहा, “नाइट्रोजन और ऑक्सीजन से निर्मित एक पतले वातावरण ने पृथ्वी पर जीवन संभव बनाया है। लेकिन प्रकृति आश्चर्य से भरी हुई है। केपलर मिशन के जरिए खोजे गए कई एक्सोप्लैनेट (तारों के चारों ओर चक्कर लगाने वाला ग्रह) मोटे, हाइड्रोजन समृद्ध वातावरण से ढके हुए हैं जो संभवत: जीवन के योग्य नहीं है, जैसा कि हमें पता है।”

युनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले के स्नातक विद्यार्थी एरिक पेटिगुरा ने कहा, “अभी तक हमने जितने ग्रहों को पाया है उनमें से अधिकांश संतृप्त (सूखे) हैं। यह सबसे ठंडा तारा है, और इसके चारों ओर चक्कर लगाने वाले ग्रह उदासीन हैं।”

पेटिगुरा ने इस तारे को छह जनवरी को उस समय खोजा, जब वह नासा द्वारा उपलब्ध कराए गए केपलर के आंकड़े का विश्लेषण कर रहे थे।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

पृथ्वी से बड़े आकार का तारा मिला Reviewed by on . वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। नासा के केपलर अंतरिक्ष टेलीस्कोप ने एक ऐसे तारे की खोज की है, जो तीन ग्रहों के साथ है और इसका आकार पृथ्वी के आकार से थोड़ा बड़ा है वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। नासा के केपलर अंतरिक्ष टेलीस्कोप ने एक ऐसे तारे की खोज की है, जो तीन ग्रहों के साथ है और इसका आकार पृथ्वी के आकार से थोड़ा बड़ा है Rating:
scroll to top