Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » प्रधानमन्त्री मोदी की जाति पर सवाल,सरकार और राहुल गांधी आमने सामने

प्रधानमन्त्री मोदी की जाति पर सवाल,सरकार और राहुल गांधी आमने सामने

February 9, 2024 9:35 am by: Category: भारत Comments Off on प्रधानमन्त्री मोदी की जाति पर सवाल,सरकार और राहुल गांधी आमने सामने A+ / A-

नई दिल्ली :राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के PM मोदी की जाति को लेकर किये गए दावे पर केंद्र सरकार ने पलटवार किया है. राहुल गांधी ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) समुदाय में पैदा नहीं हुए हैं. राहुल ने ओडिशा में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ (Bharat Jodo Nyay Yatra) के दौरान प्रधानमंत्री पर खुद को OBC बताकर लोगों को ‘गुमराह’ करने का आरोप लगाया था. राहुल ने कहा कि मोदी का जन्म घांची जाति (PM Modi Caste) के एक परिवार में हुआ था, जिसे गुजरात में BJP सरकार के कार्यकाल के दौरान OBC सूची में शामिल किया गया था.

‘प्रधानमंत्री की जाति पर राहुल गांधी के बयान के संबंध में फैक्ट’ हेडिंग से एक संक्षिप्त नोट में सरकार ने कहा कि मोध घांची जाति गुजरात सरकार की सूची में सामाजिक (और) शैक्षिक रूप से पिछड़ा वर्ग और ओबीसी के रूप में शामिल है. गुजरात में एक सर्वे के बाद मंडल आयोग ने सूचकांक 91 (ए) के तहत OBC की एक सूची तैयार की, जिसमें मोध घांची जाति शामिल थी. भारत सरकार की गुजरात के लिए 105 OBC जातियों की सूची में मोध घांची को भी शामिल किया गया है.

सरकार ने राहुल गांधी को यह भी याद दिलाया है कि मोध घांची जाति को OBC की सूची में शामिल करने की अधिसूचना 25 जुलाई, 1994 को जारी की गई थी, जब प्रधानमंत्री मोदी के गृह राज्य गुजरात में कांग्रेस का शासन था.

प्रधानमन्त्री मोदी की जाति पर सवाल,सरकार और राहुल गांधी आमने सामने Reviewed by on . नई दिल्ली :राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के PM मोदी की जाति को लेकर किये गए दावे पर केंद्र सरकार ने पलटवार किया है. राहुल गांधी ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरे नई दिल्ली :राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के PM मोदी की जाति को लेकर किये गए दावे पर केंद्र सरकार ने पलटवार किया है. राहुल गांधी ने दावा किया था कि प्रधानमंत्री नरे Rating: 0
scroll to top