Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » प्राचीन जादुई पौधा अंतरिक्ष में खाद्य उत्पादन में करेगा मदद

प्राचीन जादुई पौधा अंतरिक्ष में खाद्य उत्पादन में करेगा मदद

सिडनी, 4 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों के एक दल ने एक जादुई पौधे में एक जीन की खोज की है, जो अंतरिक्ष में खाद्य पदार्थो के उत्पादन के द्वार खोलेगा। मंगल ग्रह सहित गहरे अंतरिक्ष अन्वेषण के दौैरान इसकी उपयोगिता बढ़ जाएगी।

क्वींसलैंड युनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में पौधा अनुवांशिकीविद् प्रोफेसर पीटर वाटरहाउस ने जीन की खोज ऑस्ट्रेलिया के प्राचीन तंबाकू के पौधे निकोटियाना बेंथामियाना में की। आदिवासी जनजाति इसे पिटजूरी के नाम से बुलाते हैं।

उन्होंने यह खोज पिटजूरी पौधे के इतिहास का पता लगाने के दौरान की, जिसका इस्तेमाल अनुवांशिकविद् विषाणु व टीके के परीक्षण के लिए एक मॉडल पौधे के रूप में करते रहे हैं।

विश्वविद्यालय के एक बयान में उन्होंने कहा, “जिस प्रकार विभिन्न परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में चूहे का इस्तेमाल किया जाता है, उसी तरह पौधों के परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में इस पौधे का इस्तेमाल किया जाता है।”

उन्होंने कहा, “इसके जीनोम और इतिहास के रिकॉर्ड को खंगालने के बाद पता चला है कि इस पौधे की उत्पत्ति पश्चिमी अफ्रीका व उत्तरी सीमा क्षेत्र के ग्रेनाइट इलाके के निकट हुई है।”

मुख्य शोधकर्ता जुलिया बैली ने कहा, “भविष्य में जैव प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में यह पौधा बेहद महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा। हमने इस बात को ढूंढ निकाला है कि यह पौधा न्यूड माउस (बिना प्रतिरक्षा तंत्र का चूहा) के समतुल्य है, जिसका इस्तेमाल चिकित्सकीय शोध में होता है।”

पौधा अपना प्रतिरक्षा तंत्र खो चुका है और यह कम से कम बारिश में भी फल-फूल सकता है।

प्राचीन जादुई पौधा अंतरिक्ष में खाद्य उत्पादन में करेगा मदद Reviewed by on . सिडनी, 4 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों के एक दल ने एक जादुई पौधे में एक जीन की खोज की है, जो अंतरिक्ष में खाद्य पदार्थो के उत्पादन के द्वार खोलेगा। सिडनी, 4 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों के एक दल ने एक जादुई पौधे में एक जीन की खोज की है, जो अंतरिक्ष में खाद्य पदार्थो के उत्पादन के द्वार खोलेगा। Rating:
scroll to top