Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » फिक्की शिक्षा सम्मेलन में छात्रों को चेंजमेकर बनने के लिए किया प्रेरित

फिक्की शिक्षा सम्मेलन में छात्रों को चेंजमेकर बनने के लिए किया प्रेरित

नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। ग्रेटर नोएडा में फिक्की द्वारा आयोजित 13वें उच्च शिक्षा सम्मेलन-2017 के दौरान सामाजिक उद्यमियों (सोशल इंटरप्रिन्योर्स) के सबसे बड़े वैश्विक संगठन अशोका ने ‘भविष्य के परिवर्तन निर्माता के लिए शैक्षिक परिवर्तन’ मुद्दे पर एक कार्यशाला (वर्कशॉप) का आयोजन किया। इस सम्मेलन में छात्रों व शिक्षण संस्थानों को परिवर्तन निर्माता (चेंजमेकर) बनने व बनाने के लिए प्रेरित किया गया।

छात्रों के विकास के साथ शिक्षा के महत्व पर केंद्रित इस शिखर सम्मेलन में भविष्य के परिवर्तन निर्माताओं का मजबूत समुदाय बनाने के लिए अशोका ने देश की शिक्षा प्रणाली में दृष्टिकोण बदलने की जरूरत पर जोर दिया। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए कई स्कूलों, विश्वविद्यालयों और छात्रों को आमंत्रित किया गया था।

कार्यशाला में बताया गया कि परिवर्तन निर्माता बनाने के प्रयास में संस्थान को अपने पाठ्यक्रम में संवेदनशीलता, रचनात्मक तरीके से समस्या को हल करना, सहयोग और नेतृत्व सहित चार महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल करना चाहिए।

सम्मेलन को संबोधित करते हुए यूथ वेंचर्स, अशोका इनोवेटर्स फॉर द पब्लिक, दक्षिण एशिया के निदेशक यशवीर सिंह ने कहा, “हम एक ऐसे शिक्षा मॉडल को प्रोत्साहित कर रहे हैं जिसके तहत खुद युवा छात्र परिवर्तन निर्माता बनने की आवश्यकता महसूस करेंगे और स्वतंत्रता और आत्मनिर्भता के साथ सामाजिक चुनौतियों का प्रभावी रूप से जवाब देने में सक्षम होंगे। हमने स्कूलों और विश्वविद्यालयों से अपने पाठ्यक्रम में सामाजिक उद्यमिता (सोशल इंटरप्रिन्योरशिप) को शामिल करने का आग्रह किया है जिससे युवावस्था के दौरान ही छात्रों के कौशल को एकत्र कर उसे परिवर्तन निर्माता का रूप दिया जाए ताकि वे सामाजिक समस्याओं से लड़ने में सक्षम हों।”

चेंजमेकर प्रोग्राम अशोका द्वारा लांच एक विश्वव्यापी नेटवर्क है जो युवाओं को तेजी से बदलते माहौल में खुद को समायोजित करने व सफल होने के लिए उन्हें कौशल से लैस कर सक्षम बनाने वाले नवाचार केंद्रित स्कूलों की पहचान, संपर्क और उनका समर्थन करने के लिए शुरू किया गया है।

फिक्की शिक्षा सम्मेलन में छात्रों को चेंजमेकर बनने के लिए किया प्रेरित Reviewed by on . नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। ग्रेटर नोएडा में फिक्की द्वारा आयोजित 13वें उच्च शिक्षा सम्मेलन-2017 के दौरान सामाजिक उद्यमियों (सोशल इंटरप्रिन्योर्स) के सबसे बड नई दिल्ली, 10 नवंबर (आईएएनएस)। ग्रेटर नोएडा में फिक्की द्वारा आयोजित 13वें उच्च शिक्षा सम्मेलन-2017 के दौरान सामाजिक उद्यमियों (सोशल इंटरप्रिन्योर्स) के सबसे बड Rating:
scroll to top