Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » ‘फोक्सवैगन उत्सर्जन घोटाले से बेल्जियम में 5 लाख कारें प्रभावित’

‘फोक्सवैगन उत्सर्जन घोटाले से बेल्जियम में 5 लाख कारें प्रभावित’

बेल्जियम के समाचार पत्र ‘हेट लाट्स्टे नीयूज’ के अनुसार, बेल्जियम में पंजीकृत कारों में उत्सर्जन का स्तर और अधिक हो सकता है, क्योंकि यहां डीजल कारों का प्रचलन अधिक है।

बेल्जियम में डीजल कारों की संख्या कुल पंजीकृत 56 लाख कारों का 60 फीसदी है।

अर्थव्यवस्था मंत्री क्रिस पीटर्स के अनुसार, “बेल्जियम की पांच लाख कारें संदेह के घेरे में आ गई हैं। हालांकि एमिशन मैनिपुलेटिंग सॉफ्टवेयर से युक्त कारों की ठीक-ठीक संख्या का पता नहीं है।”

उन्होंने कहा, “मैंने इस मामले पर फॉक्सवैगन से तुरंत स्पष्टीकरण मांगा है और इसके कारण होने वाले नुकसान के बारे में भी पूछा है। इसके बाद अर्थव्यवस्था मंत्रालय अपनी ओर से मामले का कानूनी विश्लेषण करेगी।”

बेल्जियम में डीजल की कम कीमतों के कारण भी लोगों का डीजल कारों के प्रति लगाव बढ़ा है। बेल्जियम में एक लीटर डीजल की कीमत जहां 1.18 यूरो है, वहीं एक लीटर पेट्रोल की कीम 1.46 यूरो है।

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी द्वारा पिछले सप्ताह फोक्सवैगन के डीजल इंजन वाली कारों में उत्सर्जन जांच को धोखा देने के लिए विशेष सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल का आरोप लगाने के बाद फोक्सवैगन उत्सर्जन घोटाला सामने आया।

इसके बाद फोक्सवैगन ने बीते मंगलवार को स्वीकार कर लिया कि फोक्सवैगन द्वारा निर्मित दुनिया भर की 1.1 करोड़ कारों में उत्सर्जन जांच को धोखा देने वाला यह सॉफ्टवेयर लगा हो सकता है।

‘फोक्सवैगन उत्सर्जन घोटाले से बेल्जियम में 5 लाख कारें प्रभावित’ Reviewed by on . बेल्जियम के समाचार पत्र 'हेट लाट्स्टे नीयूज' के अनुसार, बेल्जियम में पंजीकृत कारों में उत्सर्जन का स्तर और अधिक हो सकता है, क्योंकि यहां डीजल कारों का प्रचलन अध बेल्जियम के समाचार पत्र 'हेट लाट्स्टे नीयूज' के अनुसार, बेल्जियम में पंजीकृत कारों में उत्सर्जन का स्तर और अधिक हो सकता है, क्योंकि यहां डीजल कारों का प्रचलन अध Rating:
scroll to top