Sunday , 2 June 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » फ्रांस, जर्मनी, इटली ने एआईआईबी में जुड़ने की पुष्टि की (लीड-1)

फ्रांस, जर्मनी, इटली ने एआईआईबी में जुड़ने की पुष्टि की (लीड-1)

पेरिस/बर्लिन/रोम, 17 मार्च (आईएएनएस)। तीन और यूरोपीय देश फ्रांस, जर्मनी और इटली ने एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) का संस्थापक सदस्य बनने की मंशा की पुष्टि की है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंगलवार को फ्रांस सरकार के प्रवक्ता रोमैन नडाल ने कहा, “यह नया निवेश बैंक अवसंरचना निर्माण को वित्तीय सहायता देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, जिसकी एशिया को महती जरूरत है।”

नडाल ने कहा कि एआईआईबी का एक संस्थापक सदस्य बनने की अपनी मंशा की पुष्टि कर दी है।

उन्होंने कहा कि एआईआईबी सिर्फ क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास में ही हिस्सा नहीं लेगा, बल्कि वैश्विक आर्थिक विकास में भी योगदान करेगा।

बर्लिन में जर्मनी के वित्तमंत्री वुल्फगैंग स्काउबल ने एआईआईबी का संस्थापक सदस्य बनने की देश की मंशा की पुष्टि की।

बर्लिन में प्रथम चीन-जर्मनी उच्चस्तरीय वित्तीय वार्ता की समाप्ति के बाद मंत्री ने कहा, “हम बैंक को उच्च अंतर्राष्ट्रीय गरिमा हासिल करने में मदद करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं और अपने विशाल अनुभव का उपयोग करना चाहते हैं।”

रोम में इटली के अर्थव्यवस्था और वित्त मंत्रालय ने भी बैंक का संस्थापक सदस्य बनने की देश की मंशा क पुष्टि की।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “एआईआईबी क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देगा और वैश्विक विकास में योगदान करेगा।”

बैंक की शुरुआती पूंजी 50 अरब डॉलर होगी और एआईआईबी एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थान होगा, जो एशिया में अवसंरचना परियोजनाओं को आर्थिक सहायता देगा। यह इस साल के आखिर तक औपचारिक रूप से स्थापित हो सकता है।

चीन, भारत और सिंगापुर सहित कुल 21 देशों ने गत वर्ष अक्टूबर में इस बैंक को स्थापित करने के लिए एक सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर किए थे।

फ्रांस, जर्मनी, इटली ने एआईआईबी में जुड़ने की पुष्टि की (लीड-1) Reviewed by on . पेरिस/बर्लिन/रोम, 17 मार्च (आईएएनएस)। तीन और यूरोपीय देश फ्रांस, जर्मनी और इटली ने एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) का संस्थापक सदस्य बनने की पेरिस/बर्लिन/रोम, 17 मार्च (आईएएनएस)। तीन और यूरोपीय देश फ्रांस, जर्मनी और इटली ने एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) का संस्थापक सदस्य बनने की Rating:
scroll to top