Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » बार-बार पासवर्ड बदलने से बढ़ता है हैंकिंग का खतरा : ब्रिटिश विशेषज्ञ

बार-बार पासवर्ड बदलने से बढ़ता है हैंकिंग का खतरा : ब्रिटिश विशेषज्ञ

ब्रिटिश सरकार के इंटेलीजेंस नेटवर्क के कम्यूनिकेशन मुख्यालय के साइबर विशेषज्ञों ने पाया है कि अगर आप बार-बार अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं तो यह अधिक सुरक्षित होता है और आपको हैकरों से बचाता है।

“अनजाने भय के शिकार होकर प्रयोक्ता लगातार अपना पासवर्ड बदलते रहते हैं। लेकिन जितनी जल्दी-जल्दी आप पासवर्ड बदलते हैं जोखिम उतना ही बढ़ता जाता है।”

ज्यादातर वेबसाइटों की पासवर्ड नीति यह होती है कि वे अपने प्रयोक्ताओं से उसे जल्दी-जल्दी बदलने पर जोर देते रहते हैं। इसके कारण पिछले सारे पासवर्ड से जुड़ी सूचनाएं बेकार हो जाती हैं और प्रवक्ता को हमेशा सुरक्षा की चिंता सताती रहती है। विशेषज्ञों का कहना है कि ज्यादातर वेबसाइटें प्रयोक्ताओं द्वारा ऐसे पासवर्ड रखने पर जोर देती है जिसे वे याद रख सकें।

उन्होंने बताया, “साइबर हमलावर इसका फायदा उठाते हैं। क्योंकि नए-नए पासवर्ड के भूल जाने की संभावना काफी ज्यादा होती है। इसका नतीजा यह होता है कि कई बार प्रयोक्ता का एकाउंट लॉक हो जाता है और बेकार भी हो जाता है।”

बार-बार पासवर्ड बदलने से बढ़ता है हैंकिंग का खतरा : ब्रिटिश विशेषज्ञ Reviewed by on . ब्रिटिश सरकार के इंटेलीजेंस नेटवर्क के कम्यूनिकेशन मुख्यालय के साइबर विशेषज्ञों ने पाया है कि अगर आप बार-बार अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं तो यह अधिक सुरक्षित होत ब्रिटिश सरकार के इंटेलीजेंस नेटवर्क के कम्यूनिकेशन मुख्यालय के साइबर विशेषज्ञों ने पाया है कि अगर आप बार-बार अपना पासवर्ड नहीं बदलते हैं तो यह अधिक सुरक्षित होत Rating:
scroll to top