Tuesday , 21 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » बार-बार फोन जांचना स्वास्थ्य के लिए हानिकर

बार-बार फोन जांचना स्वास्थ्य के लिए हानिकर

न्यूयार्क, 17 मार्च (आईएएनएस)। अगर आपको अपना स्मार्टफोन बार-बार जांचने की आदत है, तो सावधान! क्योंकि ऐसा करना आपके लिए हानिकारक है। एक नए शोध से पता चला है कि बार-बार फोन जांचने की ललक संतुष्टि प्रक्रिया को प्रभावित करती है।

अमेरिकी की टेंपल यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक हेनरी विल्मर और जैसन ने इस अध्ययन के माध्यम से स्मार्टफोन और मोबाइल प्रौद्योगिकी के ज्यादा से ज्यादा उपयोग से होने वाले दुष्प्रभावों के प्रति बेहतर समझ विकसित करने की कोशिश की है।

इस अध्ययन के लिए शोधार्थियों ने 91 कॉलेज छात्रों का प्रश्नावली और संज्ञानात्मक परीक्षणों द्वारा आकलन किया।

शोधार्थियों ने निष्कर्षो में पाया है कि आसानी से प्रयोग में लाए जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का अधिकाधिक प्रयोग आवेग नियंत्रण पर दुष्प्रभाव डालता है और शीघ्र प्रतिफल पाने की प्रवृत्ति को भी बढ़ाता है।

विल्मर कहते हैं, “मोबाइल प्रौद्योगिकी का ज्यादा इस्तेमाल या बार-बार फोन चेक करने की ललक अनियंत्रित आवेगों को बढ़ाती है, और प्रतिफल मिलने की संतुष्टि को प्रभावित करती है।”

यह शोध ‘स्प्रिंगर’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

बार-बार फोन जांचना स्वास्थ्य के लिए हानिकर Reviewed by on . न्यूयार्क, 17 मार्च (आईएएनएस)। अगर आपको अपना स्मार्टफोन बार-बार जांचने की आदत है, तो सावधान! क्योंकि ऐसा करना आपके लिए हानिकारक है। एक नए शोध से पता चला है कि ब न्यूयार्क, 17 मार्च (आईएएनएस)। अगर आपको अपना स्मार्टफोन बार-बार जांचने की आदत है, तो सावधान! क्योंकि ऐसा करना आपके लिए हानिकारक है। एक नए शोध से पता चला है कि ब Rating:
scroll to top