Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार में अंतिम चरण का मतदान जारी (लीड-1)

बिहार में अंतिम चरण का मतदान जारी (लीड-1)

पटना, 5 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम और पांचवें चरण में गुरुवार सुबह सात बजे से 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राज्य के नौ जिलों में बनाए गए 14,709 मतदान केंद्रों पर मतदाता कतारों में खड़े हैं।

पटना, 5 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम और पांचवें चरण में गुरुवार सुबह सात बजे से 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। मतदान को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। राज्य के नौ जिलों में बनाए गए 14,709 मतदान केंद्रों पर मतदाता कतारों में खड़े हैं।

पांचवें चरण में 57 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में 1,55,43,594 मतदाता 827 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे।

पांचवें चरण में मधुबनी, सुपौल, अररिया, किषनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा और दरभंगा जिले के मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

राज्य निर्चाचन विभाग के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि सभी 57 विधानसभा क्षेत्रों में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मतदान के दिन क्षेत्र के सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

उन्होंने बताया कि बिहार से सटी अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं को सील कर दिया गया है तथा चौकसी बढ़ा दी गई है। सभी मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बलों तथा राज्य पुलिस की 1,033 कंपनी लगाई गई है। 5,518 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं।

मतदान के मद्देनजर इन क्षेत्रों में दो हेलीकॉप्टरों तथा तीन ड्रोन की तैनाती की गई है और एयर एंबुलेंस को भी तैनात किया गया है। जिन विधानसभा क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां 53 मोटरबोट से गश्त कराई जा रही है।

इस चरण में जिन नौ जिलों के 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, उनमें 55 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सुबह सात से शाम पांच बजे शाम तक जबकि दो विधानसभा क्षेत्र-सिमरी बख्तियारपुर और महिशी में अपराह्न् तीन बजे तक मतदान कर सकेंगे।

इस चरण में मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, नरेन्द्र नारायण यादव, लेसी सिंह, दुलाल चंद्र गोस्वामी, बीमा भारती, नौशाद आलम, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अब्दुल बारी सिद्दीकी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता नीतीश मिश्रा, विनोद नारायण झा, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा)के रामनरेश पांडय, अख्तरूल ईमान जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है।

इस चुनाव में सत्ताधारी महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के अलावा वामपंथी दल एक अलग मोर्चा बनाकर, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा)के नेतृत्व में जन अधिकार पार्टी सहित कई राजनीतिक दल एक अलग गठबंधन के तहत ताल ठोक रहे हैं। इस चरण के चुनाव में ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) भी चुनावी मैदान में है।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए चार चरणों का मतदान हो चुका है। पांचवें चरण के मतदान के बाद सभी सीटों की मतगणना आठ नवंबर को होगी।

बिहार में अंतिम चरण का मतदान जारी (लीड-1) Reviewed by on . पटना, 5 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम और पांचवें चरण में गुरुवार सुबह सात बजे से 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। म पटना, 5 नवंबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के अंतिम और पांचवें चरण में गुरुवार सुबह सात बजे से 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है। म Rating:
scroll to top