Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार में तीसरे चरण का मतदान शुरू

बिहार में तीसरे चरण का मतदान शुरू

पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में बुधवार को सुबह सात बजे 50 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया। छह जिलों में बनाए गए 14,170 मतदान केंद्रों पर मतदाता कतारों में खड़े देखे जा रहे हैं। इस चरण में 1.46 करोड़ मतदाताओं को 71 महिलाओं समेत 808 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करना है।

राज्य निर्वाचन आयोग के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया कि सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर जिले में सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है।

उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए हेलीकॉप्टरों की मदद ली जाएगी और ड्रोन से भी निगाह रखी जाएगी। किसी भी दुर्घटना की स्थिति में एयर एंबुलेंस का उपयोग भी किया जाएगा। इन क्षेत्रों में सुरक्षा के लिए केंद्रीय सुरक्षा बल की 700 कंपनियां तैनात की गई हैं। जिन विधानसभा क्षेत्रों में नदियां हैं, वहां नौका से गश्त कराई जा रही है।

तीसरे चरण में भी मुख्य मुकाबला नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले महागठबंधन और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बीच माना जा रहा है। कुछ क्षेत्रों में अन्य राजनीतिक दल और निर्दलीय प्रत्याशी मुकाबले को त्रिकोणात्मक भी बनाने का पुरजोर प्रयास कर रहे हैं।

इस चरण के मतदान में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद के दोनों बेटे तेज प्रताप यादव और तेजस्वी यादव, बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता व भाजपा के नेता नंदकिशोर यादव, मंत्री श्याम रजक, श्रवण कुमार, अमरेंद्र प्रताप सिंह जैसे दिग्गजों के भाग्य का फैसला होना है।

संवेदनशील 10 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता शाम चार बजे तक, जबकि अन्य क्षेत्रों में शाम पांच बजे तक मतदान कर सकेंगे।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए मतदान 12 अक्टूबर को शुरू हुआ था। पांच नवंबर तक पांच चरणों में मतदान होना है। मतगणना दिवाली से तीन दिन पहले यानी आठ नवंबर को होगी।

बिहार में तीसरे चरण का मतदान शुरू Reviewed by on . पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में बुधवार को सुबह सात बजे 50 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया। छह जिलों में बनाए गए 14,17 पटना, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में बुधवार को सुबह सात बजे 50 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया। छह जिलों में बनाए गए 14,17 Rating:
scroll to top