Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » बीजिंग स्वच्छ वातावरण के साथ करेगा खेल जगत का स्वागत

बीजिंग स्वच्छ वातावरण के साथ करेगा खेल जगत का स्वागत

बीजिंग म्यूनिसिपल एनवॉरमेंटल मॉनिटरिंग सेंटर के प्रमुख झांग दवेई ने बताया कि वातावरण में 2.5 माइक्रॉन से छोटे धूल कण -पीएम 2.5- का औसत घनत्व 20-25 अगस्त के बीच राजधानी के वातावरण में मात्र 19.5 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया, जो वायु प्रदूषण की निगरानी शुरू होने के बाद लगातार छठे दिन रिकार्ड निचले स्तर पर है।

राजधानी बीजिंग में वातावरण में वायु प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए 20 अगस्त से अस्थाई उपाय अपनाए जा रहे हैं। वाहनों से निकलने वाले धुएं से वायु में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलता है। नंबर प्लेट के आधार पर वाहनों की संख्या घटाने से सुबह के व्यस्त समय में सड़कों पर वाहनों से उत्सर्जित होने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड का स्तर आधे से भी कम हो गया है।

इसके अलावा राजधानी में 2,000 के करीब औद्योगिक कंपनियों, जिनमें पेट्रोकेमिकल एवं सीमेंट प्लांट शामिल हैं, को अस्थाई रूप से बंद कर दिया गया है और वातावरण में धूल, मिट्टी और कचरा फैलने से रोकने के लिए 453 निर्माण स्थलों पर काम भी बंद करवा दिया गया है।

वातावरण में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए बीजिंग की तर्ज पर ही पड़ोसी इलाकों तिआनजिन, हेबेई, शानशी, शानडोंग, आंतरिक मंगोलिया और हेनान में भी अस्थााई उपाय अपनाए जाएंगे। जिससे 10,000 से ज्यादा उद्यमों और करीब 9,000 निर्माण स्थलों पर कार्य प्रभावित होगा।

चीन में वायु प्रदूषण का स्तर कम करने के ये उपाय 2008 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के दौरान एवं गत वर्ष हुए एशिया प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) बैठक के दौरान भी अपनाए गए थे।

बीजिंग स्वच्छ वातावरण के साथ करेगा खेल जगत का स्वागत Reviewed by on . बीजिंग म्यूनिसिपल एनवॉरमेंटल मॉनिटरिंग सेंटर के प्रमुख झांग दवेई ने बताया कि वातावरण में 2.5 माइक्रॉन से छोटे धूल कण -पीएम 2.5- का औसत घनत्व 20-25 अगस्त के बीच बीजिंग म्यूनिसिपल एनवॉरमेंटल मॉनिटरिंग सेंटर के प्रमुख झांग दवेई ने बताया कि वातावरण में 2.5 माइक्रॉन से छोटे धूल कण -पीएम 2.5- का औसत घनत्व 20-25 अगस्त के बीच Rating:
scroll to top