Tuesday , 7 May 2024

Home » विश्व » बेडसोर का समय रहते पता लगाएगा यह स्मार्ट बैंडेज

बेडसोर का समय रहते पता लगाएगा यह स्मार्ट बैंडेज

वाशिंगटन, 19 मार्च (आईएएनएस)। बिस्तर पर लगातार पड़े रहने के कारण होने वाले गंभीर संक्रमण ‘बेडसोर’ से अब लोगों को निजात मिल जाएगी, क्योंकि शोधकर्ताओं ने एक ऐसे बैंडेज की खोज की है, जो प्रारंभिक अवस्था में ही बेडसोर का पता लगा सकता है।

बेडसोर या प्रेशर अल्सर त्वचा में होने वाले ऐसे जख्म हैं, जो लंबे समय तक त्वचा पर पड़ने वाले दबाव के कारण उसमें अपर्याप्त रक्त संचार की कमी से हो जाते हैं।

अमेरिका में बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने एक ‘स्मार्ट बैंडेज’ तैयार किया है, जो बेडसोर का पता लगाने के लिए बिजली का इस्तेमाल करता है। यह ऐसे बेडसोर का पता लगा सकता है, जो सामान्य तौर पर आंखों से भी नहीं दिखाई पड़ते।

स्मार्ट बैंडेज परियोजना के प्रमुख माइकल महारबिज ने कहा, “हमने एक ऐसा बैंडेज तैयार किया है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने से पहले प्रारंभिक अवस्था में ही बेडसोर का पता लगा सकता है।”

इस अविष्कार से अकेले अमेरिका में ही अनुमानत: 25 लाख लोगों को राहत मिलेगी।

यह अध्ययन पत्रिका ‘नेचर कम्युनिकेशंस’ में प्रकाशित हुआ है।

बेडसोर का समय रहते पता लगाएगा यह स्मार्ट बैंडेज Reviewed by on . वाशिंगटन, 19 मार्च (आईएएनएस)। बिस्तर पर लगातार पड़े रहने के कारण होने वाले गंभीर संक्रमण 'बेडसोर' से अब लोगों को निजात मिल जाएगी, क्योंकि शोधकर्ताओं ने एक ऐसे ब वाशिंगटन, 19 मार्च (आईएएनएस)। बिस्तर पर लगातार पड़े रहने के कारण होने वाले गंभीर संक्रमण 'बेडसोर' से अब लोगों को निजात मिल जाएगी, क्योंकि शोधकर्ताओं ने एक ऐसे ब Rating:
scroll to top