Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » बोलसोनारो की मंत्रालयों के विलय से ‘सुपर मंत्रालय’ बनाने की योजना (लीड-1)

बोलसोनारो की मंत्रालयों के विलय से ‘सुपर मंत्रालय’ बनाने की योजना (लीड-1)

ब्रासीलिया, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो जनवरी में पद की शपथ लेने के बाद ‘सुपर मंत्रालय’ का गठन करेंगे।

बोलसोनारो के आर्थिक सलाहकार ने कहा कि बोलसोनारो (63) की योजना कृषि और पर्यावरण मंत्रालय के विलय की है।

बोलसोनारो ने पहले सुझाव दिया था कि ब्राजील को 2015 के पेरिस जलवायु समझौते से बाहर निकल जाएगा।

बीबीसी के मुताबिक, यह कदम आगामी सरकार के खर्चो में कटौती का हिस्सा है। हालांकि इस कदम की कड़ी आलोचना भी हो रही है क्योंकि इससे अमेजन क्षेत्र खतरे में पड़ सकता है, जो विश्व का सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय वर्षावन है।

इससे पहले मंगलवार को ब्राजील में बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी बोलसोनारो की भावी योजनाओं के विरोध में सड़कों पर उतरे और मांग की कि वह अपने कार्यकाल के दौरान लोकतंत्र का सम्मान करें। इसमें बड़ी संख्या छात्रों की रही।

गौरतलब है कि मंगलवार को गोपनीय बैठक के बाद बोलसोनारो के शीर्ष आर्थिक सलाहकार पाउलो गुएडेस ने पुष्टि की कि वित्त, योजना, उद्योग और व्यापार मंत्रालय को एक साथ लाकर एक ‘सुपर मंत्रालय’ का गठन किया जाएगा।

बोलसोनारो चुनाव से पहले ही स्पष्ट कर चुके थे कि पेरिस जलवायु समझौते की जरूरतें ब्राजील की संप्रभुता के साथ समझौता हो सकती है।

डिप्टी ओनिक्स लोरेन्जोनी का कहना है कि इस कदम का उद्देश्य देश के लगभग 29 मंत्रालयों की संख्या घटाकर आधी कर देना है।

ओनिक्स बोलसोनारो की सरकार में चीफ ऑफ स्टाफ होंगे।

बोलसोनारो की मंत्रालयों के विलय से ‘सुपर मंत्रालय’ बनाने की योजना (लीड-1) Reviewed by on . ब्रासीलिया, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो जनवरी में पद की शपथ लेने के बाद 'सुपर मंत्रालय' का गठन करेंगे।बोलसोनारो के आर ब्रासीलिया, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो जनवरी में पद की शपथ लेने के बाद 'सुपर मंत्रालय' का गठन करेंगे।बोलसोनारो के आर Rating:
scroll to top