Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » खेल » ब्रासीलिया से शुरू हुआ ओलम्पिक मशाल का सफर

ब्रासीलिया से शुरू हुआ ओलम्पिक मशाल का सफर

ओलम्पिक की यह मशाल 95 दिनों के दौरान ब्राजील के 300 शहरों से होकर गुजरेगी। इस सफर का समापन रियो डी जेनेरियो के मार्साना स्टेडियम में पांच अगस्त को ओलम्पिक खेलों के उद्घाटन के दिन होगा।

बीजिंग 2008 और लंदन 2012 में वॉलीबॉल की दो बार की ओलम्पिक चैम्पियन फाबियाना क्लॉडिनो को ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ ने मशाल सौंपी।

फाबियाना ने ‘मिनिस्ट्रीज एस्प्लानेड’ से अपने सफर की शुरुआत की। महिलाओं की वॉलीबॉल टीम के सम्मान में रोसेफ ने दिग्गज खिलाड़ी को पहली मशाल वाहक के रूप में चुना।

दूसरे मशाल वाहक गणितज्ञ आर्तुरो अविला कोर्डिएरो दे मेलो रहे, जो ‘फील्ड्स मेडल’ जीतने वाले पहले लैटिन अमेरिकी हैं। उन्हें ब्राजील के विकास में शिक्षा के महत्व को दर्शाने के लिए चुना गया।

ब्राजील के लिए महिलाओं की मुक्केबाजी प्रतियोगिता में ओलम्पिक पदक जीतने वाली अदरियाना अराउजो भी मशाल वाहकों में शामिल रहीं।

ब्रासीलिया से शुरू हुआ ओलम्पिक मशाल का सफर Reviewed by on . ओलम्पिक की यह मशाल 95 दिनों के दौरान ब्राजील के 300 शहरों से होकर गुजरेगी। इस सफर का समापन रियो डी जेनेरियो के मार्साना स्टेडियम में पांच अगस्त को ओलम्पिक खेलों ओलम्पिक की यह मशाल 95 दिनों के दौरान ब्राजील के 300 शहरों से होकर गुजरेगी। इस सफर का समापन रियो डी जेनेरियो के मार्साना स्टेडियम में पांच अगस्त को ओलम्पिक खेलों Rating:
scroll to top