Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » भारतवंशी अमेरिकी शिक्षक को सम्मानित करेंगे ओबामा

भारतवंशी अमेरिकी शिक्षक को सम्मानित करेंगे ओबामा

वाशिंगटन, 2 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा गणित और विज्ञान विषय में प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नामित 108 शिक्षकों में से एक भारतीय मूल के अमेरिकी शिक्षक दर्शन जैन भी शामिल हैं।

वाशिंगटन, 2 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा गणित और विज्ञान विषय में प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नामित 108 शिक्षकों में से एक भारतीय मूल के अमेरिकी शिक्षक दर्शन जैन भी शामिल हैं।

जैन ने इलिनोइस में लिंकनशायर के एडले ई.स्टीवनसन हाईस्कूल में आठ साल तक गणित पढ़ाया है। अभी वह वहीं गणित विभाग के निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। जैन और अन्य प्रत्येक विजेताओं को नेशनल साइंस फाउंडेशन की ओर से 10,000 डॉलर का इनामी धन प्राप्त होगा।

इन शिक्षकों को इन गर्मियों में वाशिंगटन डीसी में यह पुरस्कार दिया जाएगा।

ओबामा ने इन विजेताओं के बारे में कहा, “ये शिक्षक गणित और विज्ञान के प्रति अपने जुनून के जरिए अमेरिकी की सफलता को आकार दे रहे हैं। इनका नेतृत्व और प्रतिबद्धता हमारे बच्चों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणिथ के बारे में रचनात्मक रूप से सोचने के लिए सशक्त करता है।”

गणित और विज्ञान विषयों में यह प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार के-12 यानी किंडरगार्टन से 12वीं कक्षा तक में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।

जैन ने कहा, “राष्ट्रपति पुरस्कार से मेरे विश्वास की पुष्टि हुई है कि सभी विद्यार्थी गणित को प्रमाणिक, कठोर और प्रभावशाली तरीके से सीख सकते हैं। यह मेरा अनुभव है कि शिक्षकों के सामूहिक प्रयासों से सभी विद्यार्थी उत्कृष्टता को हासिल कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “यह पुरस्कार स्थानीय और राष्ट्रीय स्तरों पर गणित शिक्षा में सुधार पर चर्चा का अवसर प्रदान कराता है।”

गणित के सहायक प्रोफेसर के रूप में जैन नवोदित शिक्षकों का समर्थन करते हैं। वह अब अपने जिले में पाठ्यक्रम निदेशक के रूप में सहकर्मियों का नेतृत्व करते हैं।

जैन ने शिकागो के इलिनोइस विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और माध्यमिक गणित शिक्षा में एमएस की डिग्री प्राप्त की है।

भारतवंशी अमेरिकी शिक्षक को सम्मानित करेंगे ओबामा Reviewed by on . वाशिंगटन, 2 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा गणित और विज्ञान विषय में प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नामित 108 शिक्षकों में से एक भा वाशिंगटन, 2 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा गणित और विज्ञान विषय में प्रतिष्ठित राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए नामित 108 शिक्षकों में से एक भा Rating:
scroll to top