Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » भारत, अमेरिका और जापान सामुद्रिक सुरक्षा के लिए मिलकर काम करेंगे

भारत, अमेरिका और जापान सामुद्रिक सुरक्षा के लिए मिलकर काम करेंगे

न्यूयार्क, 30 सितम्बर (आईएएनएस)। हिंद-प्रशांत महासागर के इलाके में निजी हितों के एक समान होते जाने के बीच भारत, अमेरिका और जापान ने तय किया है कि वे सामुद्रिक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए एक-दूसरे का अधिक सहयोग करेंगे।

यह सहमति संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान भारत-अमेरिका-जापान के प्रथम मंत्रिस्तरीय संवाद में बनी।

इसकी अध्यक्षता अमेरिकी विदेश मंत्री जान केरी ने की। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और जापान के विदेश मंत्री फुमियो किशिदा ने इसमें शिरकत की।

बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में तीनों देशों ने शांति, लोकतंत्र, समृद्धि और नियम आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के प्रति अपने साझे समर्थन को व्यक्त किया।

तीनों मंत्रियों ने इस बात को भी रेखांकित किया कि हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र में तीनों देश के हितों में समानता बनती जा रही है।

बयान में कहा गया है कि तीनों देश दक्षिण चीन समुद्र इलाके समेत सभी इलाकों में नौवहन और वायु क्षेत्र के इस्तेमाल और वैध व्यापार के अधिकार पर जोर देते हैं।

बयान में कहा गया है कि तीनों देश सामुद्रिक सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए आपस में सहयोग बढ़ाएंगे।

बयान में एशिया-प्रशांत इलाके में आसियान देशों की राजनैतिक और सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं के प्रति विश्वास जताया गया है। कहा गया है कि इस क्षेत्र के राजनैतिक और सुरक्षा मुद्दों के हल के लिए आसियान का मंच उपयुक्त है।

तीनों देशों ने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया के बीच संपर्क को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए विशेषज्ञों का समूह बनाने पर भी सहमति हुई।

भारत, अमेरिका और जापान सामुद्रिक सुरक्षा के लिए मिलकर काम करेंगे Reviewed by on . न्यूयार्क, 30 सितम्बर (आईएएनएस)। हिंद-प्रशांत महासागर के इलाके में निजी हितों के एक समान होते जाने के बीच भारत, अमेरिका और जापान ने तय किया है कि वे सामुद्रिक स न्यूयार्क, 30 सितम्बर (आईएएनएस)। हिंद-प्रशांत महासागर के इलाके में निजी हितों के एक समान होते जाने के बीच भारत, अमेरिका और जापान ने तय किया है कि वे सामुद्रिक स Rating:
scroll to top